Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

क्या आप भी है..?? डिप्रेशन के शिकार.. डिप्रेशन और मानसिक तनाव दूर करने के रामबाण उपाय..

क्या आप भी है..?? डिप्रेशन के शिकार..
डिप्रेशन और मानसिक तनाव 
दूर करने के रामबाण उपाय..




आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस डिप्रेशन तनाव एक गंभीर बीमारी का रूप ले रही है। इंसान अपने काम या अपनी परेशानियों को इतना बड़ा बना लेता है उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लग जाती हैं। आए दिन हम अखबारों में पढ़ते हैं की कई लोग अपने जीवन से दुखी होकर आत्महत्या का चुनाव कर लेते हैं। डिप्रेशन एक मानसिक समस्या है जिसमें कई लोग असामान्य हो जाते हैं और अपना मानसिक संतुलन खो बैठते हैं। क्या आप उन में से हैं जिसको तनाव और डिप्रैशन महसूस होता है? क्या आपको भी अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health)  ठीक नहीं लगती? तो आपके लिये यह समझना बहुत जरूरी है कि इसके क्या मुख्य कारण है।


आखिर क्यों चाह कर भी आप खुद को खुश महसूस नहीं करते? सबसे पहले आपको बता दें, आपकी जीवनशैली आपके मूड और मेंटल हेल्थ पर असर डालती है। अगर आपकी जीवनशैली रोजाना एक ही तरीके की है तो वो निश्चित तौर पर आपके शारीरिक और मानसिक तौर पर असर डालेगी। आपका वजन भी बढ़ेगा और आप मानसिक तौर पर खुद को स्वस्थ महसूस नहीं करेंगे।


*सरकार के बजट ने..* *शराबियों की तोड़ी उम्मीद..* *महंगा पड़ेगा..जाम लड़ाना..*


यहां समझे तनाव के लक्षण....


हमें नींद नहीं आती है।

भोजन का न पचना।

ब्लड सरकुलेशन सही तरह से नहीं होता।

जन कम हो सकता है।

एकदम से ब्लड प्रेशर कम ज्यादा हो जाना।

बिना काम के थकान महसूस होना।

हमेशा उदास रहना, तेज सांस चलना।

हमेशा चिड़चिड़ा रहना।

बेवजह की बातों पर गुस्सा होना।

सिर दर्द को बीमार जैसा महसूस करना।

हमारा आत्मविश्वास कम होना।

बालों का झड़ना व शरीर पर कई तरह के परिवर्तन होते हैं।

इसके अलावा भी कई तरह के लक्षण हो सकते हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं।


*दिव्यांग भिखारिन से पुलिस ने मांगी घूंस..* *बेटी तलाशने गाड़ी में डलवाया डीजल..*


किन छोटी छोटी बातों का रखना होगा ध्यान


 तनाव कम करने में सबसे सहायक है कि आप सुबह जल्दी उठे क्योंकि यह वह काम है जिससे आपके कई सारे काम बिगड़ सकते हैं। आपने देखा होगा कि देर तक सोने की आदत आपको कई मुश्किलों में डाल सकती है। देर से उठना देर से सारे काम करना या ऑफ़िस देर से पहुँचना जिसके कारण आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। और यही काम आपको डिप्रेशन की ओर ले जाएगा आप देखेंगे कि देर तक सोने के कारण आप के कामकाज पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसी के साथ आपको जल्दी सोने की आदत भी डालना चाहिए काम पर जल्दी निकले और टाइम मैनेजमेंट पर पूरी तरह से ध्यान दें एक छोटा सा समय आप में बड़ा बदलाव ला सकता है। और आपको तनाव से दूर रख सकता है।


 हर बार आपने महसूस किया होगा कि आप कि दिनचर्या में होने वाले कामों को आप कुछ समय के लिए टाल देते हैं। जो ऐसा सोचते हैं कि आज नहीं कल कर लेंगे या कल नहीं परसों कर लेंगे तो ऐसा बिल्कुल ना करें जब जिस काम की आवश्यकता हो उस काम को तुरंत निपटा लें। इस तरह कोई भी काम बाकी नहीं रहेगा और आपको उस काम को करने की टेंशन नहीं होगी इस आदत को आपको अपने दिनचर्या में लाना होगा।


*एमपी का "टोटके वाला टीआई"* *महिला अधिकारी को वश में करने* *घर में फिकवाया टोटके का नींबू मिर्ची...*


कई बार हम सोचते हैं कि हम सारे काम कर सकते हैं कई लोगों को किसी दूसरे का काम पसंद नहीं आता वह उस काम को खुद करना पसंद करता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी ना करें जिसका जो काम है उसे वह काम करने दें अगर उसे नहीं आता है तो उसे सिखाए या उसे बताएं कि इस काम को किस तरह किया जाता है। अगर आप ही करने लग जाएंगे तो दूसरों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। अगर घर में कोई बिजली का काम है तो उसे बिजली कर्मचारी को ही करने दे। और भी कई सारे काम होते हैं जो हम नहीं कर सकते हैं लेकिन हम करने की कोशिश करते हैं। जिससे कि वह काम और बिगड़ जाता है इसमें हमारा जान और माल का भी नुकसान हो सकता है तो सदैव ध्यान रखें कोई भी ऐसा काम जिसे हम नहीं कर सकते हैं उससे छेड़छाड़ ना करें।


 भागदौड़ भरी जिंदगी में आज किसी के पास भी समय नहीं है टेक्नोलॉजी के इस नए दौर में इंसान सब कुछ जल्दी पा लेना चाहता है। आजकल ज्यादा से ज्यादा युवा अपना समय सोशल मीडिया पर व्यस्त करते हैं। जिनसे उनकी सोचने समझने की शक्ति समाप्त होने लगती है वह अपने लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। उन्हें क्या करना है या फ़्यूचर में क्या करना चाहते है वह सोच नहीं पाते हैं। अपना खास समय भी वह सोशल मीडिया पर निकाल देते हैं। जिनका उन्हें कोई उपयोग नहीं है अपना एक समय बनाएँ की उस समय हम सोशल मीडिया का उपयोग करेंगे।


अपना समय अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ बताएं उनसे मज़ाक मस्ती करें अगर आप शादीशुदा हैं और बच्चे हैं तो उनको समय दें अपने जीवन साथी के साथ समय व्यतीत करें।


*डायबटीज से है परेशान..??* *तो ये ख़बर देगी..* *राहत की सौगात..*


जो पसंद हो वह करें: हमें जो भी काम अच्छा लगता है हमारी जिसने भी रुचि है हमें वह करना चाहिए। चाहे वह डांस करना हो पेंटिंग बनाना हो म्यूजिक सुनना हो कविताएं लिखना हो जो भी आपको अच्छा लगे आप वह कर सकते हैं। अपना कीमती समय यहां लगा सकते हैं जो आपको तनाव मुक्त रहने के लिए काफी मदद करेगा साथ ही साथ मोटिवेशनल मूवी देखना स्विमिंग कर सकते हैं। या बायोग्राफी पढ़ना दूसरों के जीवन के बारे में पढ़ने से आपके विचारों में कई सारे परिवर्तन आएंगे। ऐसी कई सारी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।


नशे से दूर रहें: अधिकतर आपने देखा होगा कि युवा वर्ग सबसे ज्यादा नशे की चपेट में है सिगरेट शराब व कई प्रकार के नशे ने युवाओं को घेर रखा है चाहे खुशी का मौका हो या कोई गम में हो शराब का सेवन हर कोई करता है। वही डिप्रेशन के अगर बात की जाए हर दूसरा व्यक्ति शराब का सेवन करता है अगर आप भी डिप्रेशन में शराब पीते हैं तो सावधान हो जाएं यह गलती बिल्कुल ना करें किसी भी प्रकार का नशा आपके तनाव को और बढ़ा सकता है। और कई तरह की नई परेशानियों को बढ़ा सकता है इसके कई खतरनाक साइड इफेक्ट के कारण आपको काफी प्रॉब्लम झेलना पड़ सकती है।


आराम जरूरी: काम की भाग दौड़ में समय न मिलने के कारण आप मानसिक तौर पर काफी व्यस्त रह सकते हैं। जिसके चलते आपके शरीर पर कई प्रभाव हो सकते हैं काम के दौरान हर थोड़ी देर में आपको ब्रेक लेना चाहिए। यदि आपको काम करते हुए 2 घंटे से ज्यादा हो गए हैं तो बीच-बीच में कुछ मिनट का ब्रेक लेकर आराम जरूर करें। पानी पिए बाहर जाएं ताजी हवा में घुमे। किसी से बात करें नए लोगों से मिले अपने आप को रचनात्मक बनाएं।


*अद्भुत शिवलिंग समझकर* *गाँववाले करते रहे पूजा-अभिषेक...* *जब हकीकत से हुआ वास्ता तो उड़ गए होश...*


प्लान करें: अपने हर जरूरी काम को व्यवस्थित तरीके से प्लान करें अगर आपको कहीं बाहर भी जाना हो तो उसका समय तारीख तय करें अगर कहीं किसी से मिलने भी जाना हो तो आप पहले से ही तैयारी कर ले ऐसा बहुत कम होता है कि आप को इमरजेंसी में जाना हो। तो जो भी आपके जरूरी काम है उसकी लिस्ट बना ले या आप की डायरी में उसे लिख लें इससे आपको आपके कामों के बारे में पूरी जानकारी भी रहेगी और आप पूरी तरह से सब कुछ प्लान भी कर सकते हैं। जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।


व्यायाम करें: अपने आप को फिट रखने के लिए सुबह जल्दी उठकर कसरत करना बहुत लाभकारी है। आप देखेंगे कि आप की पूरी दिनचर्या एक छोटी सी कसरत या व्यायाम से कुछ हद तक ठीक हो सकती है अपने आप को फिट रखने के लिए आजकल हर कोई योगा करता है जिम जाता है। वह अपने आप को फिट रखने की कोशिश करता है यह आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। अपने शरीर के साथ-साथ आप अपने मस्तिष्क को भी फिट रख सकते हैं।


क्या खाएं: भोजन हमारे लिए सबसे जरूरी है लेकिन हम हमारे भोजन का ध्यान बिल्कुल नहीं रखते हैं भोजन करने का एक निश्चित समय तय करें। अपने भोजन में हरी सब्जियां पोषक तत्व वाले पदार्थ दूध दही घी आदि का नियमित मात्रा में सेवन करें समय पर नाश्ता करें वह एक बार में बैठकर पूरी तरह से आराम से भोजन करें। आजकल देखा गया है कि भोजन करते समय भी लोग TV देखते हैं या पेपर पढ़ते हैं या फोन में व्यस्त रहते हैं ऐसा बिल्कुल ना करें। भोजन करते समय सिर्फ आपका ध्यान भोजन पर ही रहे तो आप ज्यादा अच्छी तरह से भोजन कर सकते हैं। एक समय में कई सारे कार्य ना करें बाहर की चीजों का सेवन ना करें ज्यादा मिर्च का चटपटा भोजन ना करें जो आपके पैट को खराब कर सकते हैं जितना हो सके उतना बाहर के खाने से बचें।


देर तक सोना: जैसा की हमने पहले भी बताया है कि आपको सुबह जल्दी उठना है अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आपको जल्दी सोना भी पड़ेगा देर रात तक जागने से आपकी नींद पूरी नहीं होगी और आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे। तो ध्यान रहे सोने का भी एक निश्चित समय बनाएं सोशल मीडिया Facebook, WhatsApp या TV से दूर रहें एक सीमित मात्रा में इनका उपयोग करें देर रात तक जागने के कारण भी आपको स्ट्रेस की समस्या हो सकती है। कोशिश करें पूरी नींद लें गहरी नींद में सोए तथा अपने शरीर को आराम दे।


अपने आपको को पसंद के काम में व्यस्त रखें कोई ऐसा काम ना करें जिससे आपका तनाव बढ़े समय-समय पर डॉक्टर को दिखाते रहे हैं डॉक्टर से खुलकर बात करें उन्हें अपनी परेशानी बताएं।


*इंदिरा गांधी के किरदार में नजर आएंगी कंगना* *आपातकाल और ऑपरेशन ब्लू स्टार के इर्द-गिर्द घूमेगी कहानी*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार









Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post