Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

UPI पेमेंट में किसका कटेगा पैसा.. जानकारी के अभाव में आमजन परेशान..








जबलपुर

1 अप्रैल के बाद से ही आमजन के बीच में यह अफवाहें फैलने लगी है कि अगर 1 अप्रैल के बाद से गूगल पे (Google Pay) या फोन पे (Phone Pay) के जरिए ट्रांजैक्शन किया तो उनके अकाउंट से पैसा कट जाएगा। कुछ जगह से बटोरा गया आधा अधूरा ज्ञान आमजन की माउथ पब्लिसिटी से होता हुआ एक नासूर बनकर ऑनलाइन पेमेंट के बारे में कई तरह की गलतफहमियां फैला रहा है। लोग अब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने में भी कतराने लगे हैं। उन्हें लगता है कि उनके सामान्य ट्रांजैक्शन के एवज में भी उनके अकाउंट से पैसा काट लिया जाएगा। आमजन की इसी गलतफहमी को दूर करने के लिए विकास की कलम इस पूरे मामले से जुड़ी हर जानकारी अपने पाठकों को देने जा रहा है। आइए जानते हैं यूपीआई से जुड़े हुए नियम और 1 अप्रैल के बाद कितने ट्रांजैक्शन पर किसे और कितना पैसा देना पड़ेगा।

1 अप्रैल से लागू हुआ नियम

एक अप्रैल 2023 के बाद UPI को लेकर नया नियम लागू हो गया है। जिसमें 2000 रुपये से ज्यादा का मर्चेंट ट्रांजैक्शन करने पर अब इंटरचेंज चार्ज या प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट फीस लागू होगी। ये फीस 1.1 फीसदी की दर से वसूली जाएगी। इसे लेकर नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भी एक प्रेस रिलीज जारी की है।


जानिए क्या कहती है..नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)

1 अप्रैल के बाद से ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से 2000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर एक्स्ट्रा चार्ज कटने की खबर सुर्खियों में है. इस एक्स्ट्रा चार्ज को प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI Charge कहा जा रहा है, जो दो हजार से ज्यादा के मर्चेंट ट्रांजैक्शन पर 1.1 फीसदी की दर से लगेगा. इसे लेकर सबसे ज्यादा असमंजस ये रहा कि क्या आम यूजर्स इसे भरेगा? इस पर नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए तस्वीर साफ की

जनता के जहन में उठते हुए सवाल

क्या गूगल पे और फोन पे पर पेमेंट करने पर उनके अकाउंट से भी पैसे कटेंगे।

क्या ₹2000 का दायरा आम जनता पर भी लागू होगा

क्या सामान्य रूप से दो हजार से ज्यादा की पेमेंट करने पर आम जनता के अकाउंट से भी पैसे काटे जाएंगे

क्या इस नए नियम के जरिए सरकार आम जनता की जेब काटने पर उतारू हो गई है

आखिर 1 अप्रैल के बाद किए गए ट्रांजैक्शन को लेकर किसके ऊपर पीपीआई फीस लागू होगी


अगर आप भी इसी तरह की कशमकश से जूझ रहे हैं तो घबराइए नहीं नाही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर आपकी जेब काटी जाएगी और ना ही इस नए नियम से आम जनता का कोई सरोकार है तो आइए जानते हैं क्या है इस नए नियम की बारीकी और क्या है आम जनता के सवालों का जवाब...


यूपीआई में 1 अप्रैल से क्या बदलाव होगा?

NPCI ने सर्कुलर में कहा है कि 1 अप्रैल 2023 से UPI के जरिए किए जाने वाले मर्चेंट ट्रांजैक्शन पर PPI फीस लागू करने की सिफारिश की गई है. इसके तहत 2000 रुपये से ज्यादा के मर्चेंट ट्रांजैक्शन पर पीपीआई चार्ज वसूला जाएगा.

क्या ये PPI चार्ज आम ग्राहक को भरना होगा?

नहीं, एनपीसीआई के मुताबिक, हाल ही में PPI वॉलेट को इंटरऑपरेबल UPI इकोसिस्टम का हिस्सा बनने की अनुमति दी गई है. इससे आम ग्राहक पर कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा, बल्कि ये मर्चेंट और बैंक के बीच का मामला है. यानी ये मर्चेंट से वसूला जाएगा।



Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post