Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

तनाव और विरोध के बीच धर्मस्थलों को हटाया गया फ्लाईओवर के जद में आए मंदिर और मजार

तनाव और विरोध के बीच धर्मस्थलों को हटाया गया 
फ्लाईओवर के जद में आए मंदिर और मजार



जबलपुर । फ्लाई ओवर निर्माण के दौरान रोड चौड़ीकरण और फुटपाथ निर्माण व मुआवजें को लेकर हाईकोर्ट में लंबित याचिकाओं में निर्देश आने के बाद जिला प्रशासन ने निर्माण में बाधक स्थाई निर्माणों को हटाने की कार्रवाई बुधवार से शुरु की। सुबह-सुबह सरकारी अमला सबसे पहले चेरीताल हरदौल मंदिर पहुंचा और यहां मंदिर की दीवार और मूर्ति को शिफ्ट करने की कार्रवाई की। क्षेत्रीय व अन्य संगठनों ने इसका विरोध भी किया लेकिन अधिकारियों ने हाईकोर्ट का हवाला देकर उन्हें समझाईश दी। इसी प्रकार आगाचौक दरगाह की दीवार को भी हटाया गया। कार्रवाई के दौरान विरोध और विवाद की संभावना को ध्यान में रखकर भारी पुलिस बल और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एडीएम नम: शिवाय अरजरिया के मुताबिक फ्लाईओवर के दोनों ओर १५-१५ मीटर का एरिया क्लीयर करके देना है ताकी सड़क व फुटपाथ निर्माण हो सके। इसलिए सर्वे के बाद जद में हरदौल मंदिरए रानीताल ईदगाह व आगा चौक स्थित मजार का हिस्सा हटाया जा रहा है। कार्रवाई के पूर्व सभी पक्षों को अवगत करा दिया गया था। 

२०० साल पुराने मंदिर से प्रतिमा निकालने में छूटे पसीने...........

चेरीताल हरदौल मंदिर लगभग २०० साल पुराना है। पुरातात्विक महत्व रखने वाले इस हरदौल मंदिर से दूल्हादेव भगवान की  प्राचीन काल की प्रतिमा को निकालने में अमले के पसीने छूट गए। प्रतिमा जमीन में काफी अंदर तक थी। प्रतिमा के महत्व को समझते हुए उसे निकालने में काफी सावधानी बरतीं जा रही है।

हरदौल मंदिर को हटाने की कार्रवाई पर नारायणी सेना के प्रमुख सीताराम सेन और पूर्व नगर कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश यादव ने आपत्ति जताई। उनका कहना है कि २०० साल पुराने इस मंदिर को हटाने के लिए प्रशासन ने पूरी तरह से पक्षपात किया है। कोर्ट को निर्देशों का पूरी तरह पालन नहीं किया जा रहा है। कोर्ट के निर्देश के नाम पर जिला प्रशासन द्वारा मनमानी की जा रही है। हंगामें और विवाद के बीच प्रशासन ने हरदौल मंदिर को तोड़कर पड़ोस के एक मकान में शिफ्ट करा दी।  इसके पहले अधिकारियों ने मूर्ति का पूजन किया फिर ड्रिल मशीन से मंदिर को तोड़ा गया। इसी तरह आगा चौक पर हजरत आगाशाह के बेटे मौलवी नजीर हजरत की दीवार भी ड्रिल मशीन से तोड़ी गई। 

कार्रवाई के दौरान यह रहे मौजूद............

कार्रवाई के दौरान अपर कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया एडिशनल एसपी गोपाल खांडेल प्रदीप शेंडे सीएसपी प्रभात शुक्ला अखिलेश गौर एसडीएम ऋषभ जैन तहसीदार राजेश िंसह नायब तहसीलदार संदीप जायसवाल थाना प्रभारी एसपीएस बघेल अनिल गुप्ता भूमेश्वरी चौहान बृजेश गोल्हानी विजय तिवारी आदि मौजूद रहे। 

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post