Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

दुल्हन बोली वोट डाले बिना,नहीं होऊंगी विदा.. दुल्हा बोला पहले वोट डालूंगा,फिर चढ़ेगी हल्दी

दुल्हन बोली वोट डाले बिना,नहीं होऊंगी विदा..
दुल्हा बोला पहले वोट डालूंगा,फिर चढ़ेगी हल्दी






विकास की कलम/दमोह मध्यप्रदेश

दमोह लोकसभा सीट के लिए गुरुवार 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान के लिए सुबह से ही लोग लाइन में लग गए और लगातार लोग वोट करने पहुंच रहे हैं। मतदान को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है हकीकत तो यह है कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए युवाओं ने सारे खास कामों को दरकिनार करते हुए सबसे पहले मतदान करने की बात को प्राथमिकता दी है और यह सिद्ध करता है कि वर्तमान का युवा मतदान को लेकर कितना जागरूक और संवेदनशील है।

दुल्हन बोली वोट डाले बिना नहीं होऊंगी विदा..

मतदान हर नागरिक का प्रथम और महत्वपूर्ण अधिकार है जिसका प्रयोग कर वह अपनी सरकार चुनता है ऐसे में देश राज्य और शहर विकास के लिए सही मतदान ही सही सरकार चुनकर लाता है 5 साल में एक बार होने वाले इस महायज्ञ में अपनी आहुति को ना देना देशद्रोह के समान है। यही कारण है कि वार्ड क्रमांक 101 कासियाना स्कूल में भाग 2 में सर्वप्रथम दुल्हन ने विदा से पूर्व मतदान किया।
रात भर विवाह संस्कार के बाद सुबह दुल्हन की विदाई होनी थी। लेकिन सारे कामों को छोड़कर जब दुल्हन ने पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने की बात कही तो , उज्जैन से आए दूल्हे राजा भी दुल्हन के फैन हो गए। उन्होंने भी दुल्हन की रजा मंदी में अपनी रजा मंदी बताते हुए विदाई से पहले सारे काम छोड़कर दुल्हन को पोलिंग बूथ तक पहुंचा और दुल्हन से मतदान करवाया।

दुल्हा बोला पहले वोट डालूंगा,फिर चढ़ेगी हल्दी

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपनी शादी जैसे महत्वपूर्ण काम को भी प्राथमिकता ना देते हुए सबसे पहले वोट करने के लिए एक दूल्हा पोलिंग स्टेशन पहुंचा। दमोह के लोको स्थित पोलिंग सेंटर पर यह दूल्हे राजा वोट करने के लिए पहुंचे । दरअसल इसी इलाके में रहने वाले तुलसीराम रैकवार का आज विवाह है। सुबह-सुबह हल्दी चढ़ाने से पहले वे वोट करने के लिए पहुंचे। उनका कहना यह है कि आज रात में उनकी बारात निकलेगी वे घोड़ी चढ़ेंगे लेकिन हिंदू रीति रिवाज के अनुसार दूल्हे को हल्दी चढ़ते हैं और फिर उसके बाद वह कहीं नहीं जा सकता। लिहाजा खुद को हल्दी चढ़ाने से पहले दूल्हे ने पोलिंग बूथ जाकर वोट डालने का फैसला किया। वोट डालने के बाद ही शादी के अन्य संस्कारों को विधिवत अपनाया। इस दौरान दूल्हे राजा ने आम लोगों से भी अपील की की सारे काम छोड़कर सबसे पहले वोट करें।

19 लाख 22 हजार 698 मतदाता करेंगे दमोह संसदीय क्षेत्र का फैसला

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने बताया दमोह संसदीय क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्र हैं जिसमें देवरी, रहली, बंडा, बड़ा मलहरा, पथरिया दमोह, जबेरा एवं हटा शामिल हैं। इनमें 19 लाख 22 हजार 698 मतदाता हैं जिसमें 10 लाख 07 हजार 827 मतदाता पुरूष, 9 लाख 14 हजार 853 महिलायें तथा 18 अन्य शामिल हैं। 8 विधानसभा क्षेत्र में 2285 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। लोकेशन 1793, मॉडल 81, दिव्यांग प्रबंधन 11, महिला प्रबंधन 105, महिला+पुरूष 729, ईको फ्रेंडली प्रबंधन 07 केन्द्र है। 10600 मतदानकर्मी ड्यूटी पर तैनात हैं। जिसमें 247 सेक्टर टीम, 401 माईक्रो आब्जरवर, 27 एफएसटी एवं 29 एसएसटी बनाई गई है।

For video news plz click here



Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post