Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

जल्द तैयार होगा जबलपुर शहर का 3डी मॉडल..

 जल्द तैयार होगा जबलपुर शहर का 3डी मॉडल..



जबलपुर  कलेक्टर एवं  चेयरमेन जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आज गुरुवार को स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई । स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित इस बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ एवं सीईओ स्मार्ट सिटी निधि सिंह राजपूत, कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव कार्यपालन यंत्री एवं शिवेन्द्र सिंह तथा निर्माणाधीन परियोजनाओं के कान्ट्रेक्टर मौजूद थे । 

           बैठक में बताया गया कि जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा जबलपुर नगरीय सीमा क्षेत्र का 3 डी जीआईएस सर्वे परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। सर्वे पाँच हाई क्वालिटी कैमरो से लेस ड्रोन के माध्यम से किया जायेगा । बैठक में दी गई जानकारी के मुताबिक नगर निगम सीमा क्षेत्र के 260 वर्ग किलोमीटर क्षत्र का ड्रोन सर्वे पूर्ण भी हो चुका है। ड्रोन से प्राप्त होने वाली इमेज की प्रोसेसिंग के बाद शहर का 3डी मॉडल का प्रारुप तैयार हो सकेगा। जिससे शहर की समस्त भवनों की उंचाई के साथ-साथ क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति की वास्तविक जानकारी प्राप्त होगी। ड्रोन सर्वे डाटा का मिलान नगर निगम में पूर्व से दर्ज संपत्तियों से किया जायेगा । नवीन संपत्तियां दर्ज करने एवं पूर्व से दर्ज संपत्तियों के डाटा के अंतर को चिन्हित कर करारोपण की कार्यवाही की जायेगी । जिससे राजस्व वसूली में वृद्धि प्राप्त होगा ।   

        कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने ड्रोन सर्वे को महत्तपूर्ण बताते हुये इसे समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि आवश्यक हो  तो संसाधन एवं सर्वेयर की संख्या को बढाया जाये। जिससे डोर-टू-डोर संपत्ति सर्वे का कार्य पूर्ण किया जा सके एवं उससे आने वाले परिणामों का लाभ निगम को प्राप्त हो सके । 

          बैठक में स्मार्ट रोड फेस-2 के अंतर्गत गोलबाजार एवं उससे जुडी सड़कों के निर्माण की समीक्षा भी की गई । सभी आठ कनेक्टिंग रोड़ का निर्माण कार्य 15 नवम्बर तक पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया । सड़क निर्माण के साथ समानान्तर शहीद स्मारक की बाउंड्री वाल एवं फुटपाथ निर्माण का कार्य पर्याप्त संसाधनों एवं टीम को बढाकर कार्य तेजी से कराया जाने के निर्देश दिये गये ।  गोलबाजार के चारों ओर लगी हुई दुकानों को हटाये जाने हेतु नगर निगम को निर्देश दिये गये, ताकि निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न न हो। 

       पंडित रवि शंकर शुक्ल स्टेडियम में खेल मैदान एवं ट्रेक को नये सिरे से विकसित किये जाने के कार्य की गति बढाये जाने हेतु विभिन्न कार्यों को समानान्तर प्रारंभ किये जाने के निर्देश प्रदान किये। कान्ट्रेक्टर को आगामी बैठक में परियोजना के समस्त घटकों को समाहित करते हुये कार्य क्रियान्वय की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया। 

 बैठक में बताया गया कि मदन महल से अंधमूख बायपास तक सड़क निर्माण कार्य में धनवंतरी नगर से पिसनहारी मढिया तिराहे तक की सड़क की चौड़ाई को बढाया जा रहा है । सड़क चौड़ीकरण में बाधक विद्युत पोलों को विद्युत वितरण कम्पनी के साथ समन्वय स्थापित कर शिफ्ट किये जाने की कार्यवाही कराने हेतु निर्देशित किया गया ।अधारताल बिरसामुंडा तिराहे से महाराजपुर सड़क निर्माण के दोंनों ओर उच्च क्वालिटी के फुटपाथ स्टैम्प कांक्रीट से बनाया जाने की डिजाइन की स्वीकृत किया गया। 

     बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किये जा रहे सिविक सेंटर पार्क एवं संग्राम सागर डेवलपमेंट वर्क को नगर निगम को सौंपे जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश प्रदान किये गये। ताकि भविष्य में इनके सुचारु रुप से संधारण का कार्य नगर निगम द्वारा किया जायेगा।

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post