Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

महाकाली मंदिर आकाशवाणी चौक में नवीन विग्रह की स्थापना



महाकाली मंदिर आकाशवाणी चौक में नवीन विग्रह की स्थापना






विकास की कलम /रायपुर छग

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में, आकाशवाणी चौक स्थित मां महाकाली मंदिर में नवीन विग्रह की स्थापना की गई। मंदिर में नवीन विग्रह की स्थापना के लिए, पांच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह चल रहा है।

इसी समारोह के तीसरे दिन शुक्रवार को , विधि-विधान से आचार्यों और संतों की उपस्थिति में प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसके लिए वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट समेत कई तीथों से आचार्य पहुंचे।इस अवसर पर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी हुई थी। जैसे ही माता की प्रतिमा के सामने से पर्दे हटाए गए, लोगों ने माता के जयकारे के साथ उनका स्वागत किया। संत आचार्यों के साथ नागा साधुओं ने भी माता की पहली आरती की।



मंदिर समिति के सचिव ने बताया कि करीब 55 साल पुरानी इस प्रतिमा के क्षरण होने की वजह से नई प्रतिमा बनवाई गई। मूर्तिकार के अनुसार ब्लैक स्टोन से बनी इस प्रतिमा की आयु एक हजार साल से भी अधिक होगी। मूर्तिकार और टीम ने कई बार आकर प्रतिमा का सर्वे किया था। मंदिर में विराजी नवीन प्रतिमा हूबहू पुरानी प्रतिमा की तरह ही है। समिति से पता चला कि नई मूर्ति की लंबाई, चौड़ाई, हाव-भाव, आकृति और आकार पुरानी मूर्ति का तरह ही है। इसके लिए ओडिशा के मूर्तिकार विशेषज्ञों ने 3 बार आकाशवाणी चौक स्थित मंदिर आकर निरीक्षण किया और माप लिया। प्रतिमा बनाने में 10 माह से अधिक का समय लगा।

आगे पढ़े..केवल चैन लूटने आती थी उज्जैन के महाकाल मंदिर में यह महिलाएं...पूरा मामला जानने के लिए पढ़े खबर

इस दौरान कोसलेश सदन अयोध्या पीठ के जगदुरु रामानुजाचार्य स्वामी वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर महाराज, ऋषिकेश के ब विद्यानंद सरस्वती महाराज, हरियाणा के त्रिभुवन पुरी महाराज, नागा साधु बलरामपुरी महाराज, शदाणी दरबार के पीठाधीश्वर संत युधिष्ठिर लाल समेत मंदिर समिति के अध्यक्ष जगदीश कलश, सचिव डॉ. डीके दुबे, उपाध्यक्ष शंकर पांडेय, ट्रस्टी महेंदर सिंह समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

For video news click here






Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post