Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

जबलपुर ग्रेनेडियर रेजिमेंट में ३६२ अग्निवीरों का चल रहा प्रशिक्षण

www.vikaskikalam.com



जबलपुर । 

भारतीय सेना की शान कही जाने वाली जबलपुर स्थित दि ग्रेनेडियर्स रेजिमेंट भारतीय थल सेना के लिये अग्निवीरों के प्रथम बैच को ट्रेनिंग दे रही है. ब्रिगेडियर राजीव चावला विशिष्ट सेवा मेडल कमान्डेंट दि ग्रेनेडियर रेजिमेंट सेंटर जबलपुर के नेतृत्त्व में करीब ३१ सप्ताह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में करीब ३६२ अग्निवीर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे. 

बिग्रेडियर चावला ने बताया जबलपुर में ट्रेनिंग ले रहे अग्निवीरों में दो ऐसे हैं जिनके पिता फौज में रहते शहीद हुये थे. उन्होंने बताया प्रशिक्षण टीम युवा अग्निवीरों को एक अनुशासित सैनिक के  रूप में ढालने लगी है. ऐसा करने के लिये दि ग्रेनेडियर्स रेजिमेंट सेंटर ने एक निष्पक्ष एवं पारदर्शी मूल्यांकन प्रणाली का बुनियादी ढांचा तैयार किया है.  प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अग्निवीरों को ग्रेनेडियर्स रेजिमेंट की अलग अलग बटालियनों में तैनात किया जाएगा जहां उन्हें राष्ट्र कि रक्षा करने का मौका मिलेगा.

एक कौशल और एक खेल....

ब्रिगेडियर राजीव चावला ने बताया अग्निवीरों के लिये एक कौशल एक खेल कि अवधारणा को अपनाया है. जिसमें कारपेंटर मेसन इलेक्ट्रीशियन वेल्डिंग प्लम्बिंग क्लब बनाए गये हैं. जिनके माध्यम से सप्ताह में ३ दिन उसका भी प्रशिक्ष दिया जा रहा है. जिसके पीछे कि अवधारणा यह है कि प्रत्ये अग्निवीर को वह सब सुविधाएं मिले जिससे वह ट्रेनिंग के दौरान कम से कम एक खेल और एक कौशल का विकास कर सके.



Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post