Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

बिना खाना छोड़े भारती ने कम किया था 15 किलोग्राम वजन

 बिना खाना छोड़े भारती ने कम किया था 15 किलोग्राम वजन



मुंबई । अपने चुटकुलों से लाखों लोगों को हंसाने वाली कॉमेडियन भारती सिंह पिछले साल अपने ट्रांसफॉर्मेशन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। शो में आने के दौरान भारती सिंह काफी हल्की लग रही थी और बताया जाता है कि उन्होंने लगभग 15 किलो वजन कम किया था। हालांकि उस दौरान वह कई मेडिकल प्रॉब्लम्स में थी और प्रेग्नेंसी भी प्लान कर रही थीं। उस दौरान भारती सिंह ने बिना खाना छोड़े अपना वजन घटाया था और फिर अपने बेटे लक्ष्य को जन्म दिया था। 

भारती ने अपनी डाइट को लेकर खुलासा किया हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 30-32 सालों से मैंने अपना ख्याल नहीं रखा है और उल्टे-सीधे टाइम में खाना खा लिया करती थी। इससे बहुत सारी समस्याएं हुईं और मैं डायबिटीज के बॉर्डर लाइन पर भी थी। एक समय मुझे अस्थमा भी हो गया था और मैं आसानी से थक भी जाती थी। अब अपना अतिरिक्त वजन कम करने के बाद मैं बहुत हल्का महसूस कर रहा हूं और मुझे कोई सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं है।

कठीन व्यायाम की ओर जाने के बिना भारती ने वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग को चुना। इसमें एक व्यक्ति एक डाइट प्लान का पालन करता है जो फास्टिंग और नॉन-फास्टिंग के समय का विभाजन करता है। रिपोर्ट के अनुसार भारती शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी नहीं खाती थी और फिर अगले दिन दोपहर में भोजन करती है। वह 16:8 नियम की इंटरमिटेंट फास्टिंग फॉलो करती थी। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और कम कैलोरी का सेवन में मदद मिलती है। भारती सिंह ने अक्सर खाने की चीजों के लिए अपने प्यार के बारे में बात की है। भारती ने जो एक चीज की वह डाइट प्लान का पालन करना था जिसमें वह सब कुछ खाती थी। चूंकि वह एक सख्त डाइट का पालन कर रही थी इसलिए उन्हें अपनी डाइट को बिल्कुल भी प्रतिबंध लगाना नहीं पड़ा। डाइट में परिवर्तन के साथ भी जो एक चीज वास्तव में वजन कम करने में लाभ पहुंचाती है वह पोर्शन साइज कंट्रोल करना है। आप पहले जितना खाते थे उस अब थोड़ा घटा दें। एक साथ खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाने की आदत डालें। 

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post