Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

अचानक चक्कर आने की वजह हो सकता है हाइपोटेंशन -यह ब्लड प्रेशर लो होने की होती है एक स्थिति

 अचानक चक्कर आने की वजह हो सकता है हाइपोटेंशन
-यह ब्लड प्रेशर लो होने की होती है एक स्थिति 



नई दिल्ली । हेल्थ एक्सपर्टस के अनुसार, अचानक खड़े-खड़े चक्कर ऑर्थोस्टेटिक और पोस्टोरल हाइपोटेंशन की वजह से आ सकते हैं जो ब्लड प्रेशर लो होने की एक स्थिति है। ऐसा कई बार आपके पोशेचर में बदलाव की वजह से भी हो सकता है। क्लिनिक स्पॉट्स होलिस्टिक हेल्थकेयर के मेडिकल हेड डॉ हरिकिरन चेकुरी कहते हैं, कुछ सेकंड से अधिक समय तक चक्कर आना गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। खड़े-खड़े चक्कर किसी को भी आ सकते हैं लेकिन 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में ये बेहद आम है क्योंकि उम्र के साथ ब्लड वेसल्स कमजोर होती जाती हैं। कमजोर ब्लड वेसल्स का मतलब है कि आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है और इस स्थिति में चक्कर और बेहोशी हो सकती है।

यहां आपको खड़े-खड़े चक्कर आने के सात कारण बता रहे हैं साथ ही आपको इसकी भी जानकारी देंगे कि किस स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। खड़े-खड़े चक्कर आने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे - बहुत तेजी से खड़े होना, गर्मी या डिहाइड्रेशन की स्थिति, शराब का सेवन, वर्कआउट, दवाएं, पोस्टुरल ऑर्थोस्टैटिक टैचीकार्डिया सिंड्रोम और  हेल्थ कंडीशन आदि। जब आप खड़े होते हैं तो आपके बैठे या लेटने वाली पोजीशन की तुलना में आपके हृदय को आपके शरीर में खून पंप करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। वास्तव में होमोस्टैसिस को बनाए रखने के लिए आपका ब्लड प्रेशर भी स्वाभाविक रूप से आपकी पोजीशन चेंज होने पर बदलता है। होमोस्टैसिस शरीर में संतुलन की एक स्थिति है जो आपके शरीर के सिस्टम्स को ठीक तरह से काम करने में सहायता करती है। जब आपका शरीर एक निश्चित स्थिति में काम कर रहा होता है तो अचानक स्थिति बदलने से आपके सिस्टम को झटका लग सकता है। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं  तो आपका ब्लड प्रेशर भी स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है जिससे आपको चक्कर आने लगते हैं।

शराब आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और उन्हें संकीर्ण करता है। इससे ब्लड फ्लो भी प्रभावित होता और आपके शरीर को ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। नतीजतन आपको खड़े होने पर थोड़ा चक्कर आ सकता है।खड़े होने पर चक्कर की वजह कुछ दवाएं भी हो सकती हैं क्योंकि वे आपके ब्लड प्रेशर को बदल देती हैं।अमेरिका के मिशिगन के ईयर इंस्टीट्यूट की डॉक्टर एमी सरो कहती हैं, अगर खड़े होने पर चक्कर आने से लंबे समय से परेशान हैं और इसका असर आपके स्वास्थ्य या डेली लाइफ पर पड़ रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं, किसी बीमारी या दवाओं खाने के बाद चक्कर आने के बारे में भी आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। आपको इस कंडीशन में हमेशा खूब सारा पानी और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हों। 

साथ ही आपको दिन में कम से कम 15 मिनट की वॉक, रनिंग या कोई भी कसरत कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड फ्लो बेहतर होगा और बार-बार चक्कर आने की समस्या से भी राहत मिलेगी।अगर आपको कोई हेल्थ कंडीशन नहीं है लेकिन खड़े होने के बाद बेहोशी, सिरदर्द या आपको हमेशा सहारा लेने की जरूरत पड़ती है तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post