Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Jabalpur- news जनशताब्दी ट्रेन में जल्द ही लगेगा विस्टाडोम कोच रेलयात्री प्राकृतिक दृश्यों का ले सकेंगे नज़ारा



Jabalpur- news जनशताब्दी ट्रेन में जल्द ही लगेगा विस्टाडोम कोच,रेलयात्री प्राकृतिक दृश्यों का ले सकेंगे नज़ारा







जबलपुर ।पश्चिम मध्य रेल में पहली बार रेल यात्रियों को विस्टाडोम कोच की सुविधा मिलने जा रही है। इसकी सेवा शीघ्र शुरू होगी। इस विस्टाडोम कोच को जबलपुर-रानीकमलापति-जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में लगाया जा रहा है। विस्टाडोम कोच ) ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह, बल्कि यादगार भी बनाएगा। विस्टाडोम कोच ऐसे डिब्बे हैं, जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं, पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण है, जिससे यात्री पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकेंगे।
 

पर्यटन को बढ़ावा


विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से हुई शुरुआत है। इससे न केवल लोग प्रकृति के और करीब आएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। विस्टाडोम कोच पहली बार पमरे की किसीट्रेन में लगाया जा रहा है।
 

१८० डिग्री पर घूम सकती हैं सीटें


कोच में यात्रियों के लिए कुल ४४ सीटें हैं। ये सीटें आरामदायक तो हैं ही, पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोग आराम से सफर कर सकते हैं। सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता है, यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा, बल्कि जिस दिशा में चाहे, देख सकेगा। इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

ग्लास विंडो....


मुख्यालय द्वारा जारी प्रेस वज्ञप्ति में बताया गया कि विस्टाडोम कोच में तीन साइड से ग्लास के विंडो होंगे। यह कोच पूरी तरह से पारदर्शी होंगे। यह कोच जनशताब्दी के सबसे पीछे लगाया जाएगा ताकि जब रूट से यह गुजरेगी वहाँ की घाटियों और वादियों का यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे नजारा देखने के साथ ही उसे कैद कर सकेंगे। विस्टाडोम कोच मिलना पश्चिम मध्य रेल के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस कोच की सेवा शीघ्र ही शुरू होगी। प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे।

also read

64% एशियाई कंपनियां हुईं साइबर अटैक का शिकार, 10 में से 7 ने कहा हम अपने सुरक्षा प्रबंध से संतुष्ट

24 घंटे में सामने आए 16159 नए कोरोना केस, 28 मरीजों की मौत

सेंसेक्स 317 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 15,892 पर

घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा,दिल्‍ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़कर 1,053 रुपए हुई

हिमाचल के मणिकर्ण में फटा बादल, पुल, मकान, रेस्टोरेंट और कैंपिंग साइट बही, 4 लोग हुए लापता

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम बने यूएनएमआईएसएस के नए फोर्स कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे

कराची में फंसे स्पाइसजेट के 138 या‎त्रियों को 11 घंटे बाद दुबई किया गया रवाना विमान को इंडिकेटर लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर डायबर्ट करना पड़ा ‎था



Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post