Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

चलती ट्रेन में दर्ज होगी ऑनलाइन एफआईआर.. यात्रियों को नहीं लगाने पड़ेंगे थाने के चक्कर

चलती ट्रेन में दर्ज होगी ऑनलाइन एफआईआर..
यात्रियों को नहीं लगाने पड़ेंगे थाने के चक्कर



भोपाल

मध्य प्रदेश से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। किसी भी तरह के अपराध होने की सूरत में अब उन्हें ट्रेन छोड़कर जीआरपी थाने जाने की जरूरत नहीं होगी। वे ट्रेन से ही ई-एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए जीआरपी के 155वें स्थापना दिवस पर भोपाल, जबलपुर, इंदौर रेल इकाईयों की अलग-अलग वेबसाइट लॉन्च की गईं। इन तीनों वेबसाइट में चलती ट्रेन में सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए ई-एफआईआर का ऑप्शन दिया गया है। इस ऑप्शन के जरिए चोरी समेत दूसरे आपराधिक मामलों की शिकायत आसानी से की जा सकती है।

 इस ऑप्शन में घटना से जुड़ी तमाम जानकारी अपलोड करने के बाद ऑटोमेटिक ई-एफआईआर जनरेट हो जाएगी। रेल यात्री ई-एफआईआर के साथ-साथ दूसरी मदद भी ले सकते हैं। वेबसाइट के अलावा रेल यात्रियों को जीआरपीएमपीहेल्प एप पर भी मदद मिलेगी।

इस एप पर भी यात्रियों को एसओएस बटन का ऑप्शन है। इस पर तत्काल मदद मिलेगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही, इस एप में महिला सुरक्षा के साथ मदद और समस्या के समाधान के भी तमाम ऑप्शन दिए गए हैं। 


भोपाल जीआरपी एसपी हितेष चौधरी ने बताया कि क्यूआरटी भी चलती ट्रेन में यात्रियों को एफआईआर उपलब्ध करा रही है। भोपाल, जबलपुर, इंदौर रेल इकाईयों में 1 जनवरी से 7 जनवरी तक 1 रेल यात्री सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है।


Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post