Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

पर्यटन स्थल भेड़ाघाट में मगरमच्छ की आंखमिचौली

पर्यटन स्थल भेड़ाघाट में मगरमच्छ की आंखमिचौली



संस्कारधानी में संगमरमरी वादियों से घिरा हुआ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भेड़ाघाट वैसे तो देश विदेश के पर्यटकों का आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहा है लेकिन इन दिनों इस पर्यटन स्थल पर एक उपेक्षित मेहमान ने अपना बसेरा कर रखा है हालांकि सदियों से इस मेहमान के होने की बात कहीं जा रही थी लेकिन इन दिनों यह गुमनाम मेहमान खुलकर पर्यटकों के सामने अपने दर्शन दे रहा है। इस मेहमान को लेकर एक और जहां पर्यटक काफी रोमांचित हैं वहीं दूसरी ओर इसी मेहमान ने वन विभाग के अधिकारियों की रातों की नींद उड़ा रखी है
 आइए जानते हैं कौन है यह मेहमान

भेड़ाघाट में पिछले कई दिनों से डेरा डाल कर बैठा मगरमच्छ


भेड़ाघाट स्थित पंचवटी के पास नदी में डेरा जमाए बैठा मगरमच्छ आसपास की पहाड़ियों के बीच किसी गहरी कुंड में जाकर छुप कर बैठ गया है प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो 2 दिन पहले यह मगरमच्छ धूप सेकने के लिए बाहर चट्टान पर बैठा दिखाई दिया था पर्यटक स्थल पर मगरमच्छ की खबर सुनते ही एक और जहां सैलानियों की आमद बढ़ गई वहीं दूसरी ओर वन विभाग के अमले की फजीहत भी चौगुनी हो गई। छतरी जनों की मानें तो पिछले 1 सप्ताह से यह मगरमच्छ भेड़ाघाट और उसके आसपास के इलाकों में दिखाई दे रहा है बात की अधिकृत पुष्टि होने के बाद वन विभाग का अमला हरकत में आया लेकिन ताज्जुब की बात यह है जो मगरमच्छ बड़ी आसानी से गांव वालों और पर्यटकों को अपने दीदार करा रहा था वह मगरमच्छ को देखने के लिए वन विभाग के अधिकारियों की आंखें तरस गई।

हरकत में आया वन विभाग का अमला जगह-जगह लगाए गए पिंजड़े


पंचवटी में मगरमच्छ के होने की पुष्टि होने पर वन विभाग की टीम द्वारा आनन-फानन में मगरमच्छ को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाए जाने की कवायद शुरू की गई वन विभाग की टीम द्वारा प्रत्यक्षदर्शियों और ग्रामीणों से पूछताछ करते हुए हर संभावित ठिकानों पर तब देश की गई प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 3 दिनों से वन विभाग के 1 कर्मी पंचवटी और उसके आसपास के संभावित ठिकानों पर अपना डेरा जमाए बैठे हैं अभी तक 3 से अधिक पिंजरे लगाए जा चुके हैं लेकिन वन विभाग को मगरमच्छ को पकड़ने में कोई भी सफलता हासिल नहीं हुई है।

जारी है वन विभाग और मगरमच्छ के बीच आंख मिचौली का खेल


भेड़ाघाट पर्यटन स्थल के आसपास दिखाई दिया मगरमच्छ अब वन विभाग के अधिकारियों साथ आंख मिचौली का खेल खेल रहा है। वन विभाग की माने तो मगरमच्छ का रेस्क्यू करने के लिए वन विभाग द्वारा आसपास के सभी कुंड की घेराबंदी कर अभी तक तीन पिंजरे लगाए गए हैं इन परिजनों के अंदर व बाहर बाकायदा खाना भी रखा जा रहा है लेकिन मगरमच्छ पिंजड़े के बाहर रखे खाने को खाकर बड़ी चालाकी से गहरे पानी में उतर जाता है और वन विभाग के हाथ सिर्फ नाकामी ही रह जाती है। पिछले 3 दिनों से बाकायदा पिंजड़े के पास तक आना और खाने खाने का सिलसिला जारी है और इस बात से यही प्रतीत हो रहा है मानव मगर फिलहाल लंबी छुट्टी बिताने के मूड में है और वन विभाग के साथ जमकर आंख मिचोली खेल रहा है।

जल्द ही वन विभाग की गिरफ्त में होगा मगरमच्छ - डीएफओ


पर्यटन स्थल भेड़ाघाट में मगरमच्छ की आमद को लेकर वन विभाग काफी सक्रिय है डिएगो श्रीमती अंजना सुचिता तिर्की के अनुसार उन्होंने रेस्क्यू टीम को अलर्ट मोड पर रखा हुआ है जो चौबीसों घंटे मगरमच्छ की हर एक एक्टिविटी पर अपनी नजर जमाए हुए हैं पंचवटी और उसके आसपास के सभी संभावित ठिकानों पर पिंजरा लगाकर चारा डाला गया है चारा खाने का आदि होने के बाद मगरमच्छ पिंजरे के अंदर प्रवेश करेगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही मगरमच्छ वन विभाग की गिरफ्त में होगा

अंजना सुचिता तिर्की (डीएफओ)

For video News Click Here




Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post