Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

सावधान...क्या आपके घर में भी है तुलसी के पौधे का ये हाल...





जबलपुर/विकास की कलम

अनादिकाल से लेकर वर्तमान के आधुनिक युग में तुलसी के पौधे का चमत्कार बरकरार है। रोगों के उपचार में रामबाण की तरह उपयोग होने वाली तुलसी पुरातन ज्ञान और आधुनिक विज्ञान को बखूबी संजो के रखे हुए हैं। अपने चमत्कारिक गुणों की बदौलत इस पौधे को अत्यंत पवित्र और शुभ माना जाता है। खास बात यह है कि हर हिंदू परिवार में तुलसी का पौधा (Tulsi Ka Pudha) अवश्य मिलेगा ही। सनातन हिंदू धर्म की वैदिक परंपराओं के अनुसार सुबह के समय तुलसी के पौधे में जल देने से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है. यही नहीं, धार्मिक अनुष्ठान और हर प्रकार के छोटे से बड़े पूजन में तुलसी का प्रयोग किया जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में होने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है. ध्यान देने की जरूरत ये भी है कि तुलसी का पौधा तो हर कोई आसानी से लगा सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ विशेष नियमों का पालन करना भी अनिवार्य है. यदि इन नियमों में चूक होती है तो घर में सौभाग्य की जगह दुर्भाग्य आता है।

तुलसी का सनातनी महत्व

सनातन धर्म में तुलसी का विशेष महत्व होता है। तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है। तुलसी को हरीवल्लभा और विष्णुप्रिया भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और नियमित पूजा होती है, वहां पर हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है। बिना तुलसी पत्र के ईश्वर को अर्पित किया गया भोग अमान्य माना जाता है।

तुलसी का चिकित्सकीय महत्त्व

तुलसी के पौधे का आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। जड़ी-बूटियों की रानी के रूप में जानी जाने वाली तुलसी एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. हालांकि तुलसी आमतौर पर पूरे देश में पायी जाती है। तुलसी के पौधे की पत्तियां विभिन्न जीवाणु, संक्रमणों से लड़ने में मदद करती हैं. बुखार आने पर इसकी पत्तियां चाय में डालकर पीने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है. घर पर तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के सुझावों के अनुसार यह किसी भी हांनिकारक ऊर्जा या बुरी बीमारियों से लड़ सकता है। तुलसी विटामिन से भरपूर होती है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है. आपको हर रोज इन विटामिनों के साथ अपने शरीर को ईंधन देने की आवश्यकता है. अपने बाउल में कुछ तुलसी के पत्ते और फल डालें. तुलसी के पत्ते एक ताज़ा टॉपिंग के रूप में काम करते हैं और पोषक तत्वों की मात्रा को भी बढ़ाते हैं। तुलसी में जस्ता और विटामिन सी होता है जो इसे प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं. तुलसी का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है ।मौसम बदलने के साथ, हममें से बहुत से लोग बीमार हो जाते हैं और अन्य जैसे सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित होते हैं. तुलसी में यूजेनॉल मौजूद होता है जो सर्दी, खांसी, बुखार को कम करने में मदद करता है.

आम तौर पर कि जाने वाली लापरवाही

अक्सर देखा गया है कि जानकारी के अभाव में हम इस चमत्कारिक पौधे को लेकर काफी लापरवाह हो जाते है। जिससे यह अपने स्वभाव के विपरीत दुष्परिणाम देने लगता है। आइए जानते है कि वे क्या लापरवाही है जो परिवार के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकती है।

जानिए क्या होनी चाहिए..तुलसी की दिशा

गलत दिशा में लगा तुलसी का पौधा फायदे की जगह नुकसान दे सकता है। वास्तु के अनुसार, घर की पूर्व या दक्षिणृ-पूर्व दिशा में तुलसी नहीं रखनी चाहिए। तुलसी के पौधे को उत्तर दिशा से लेकर पूर्व-उत्तर यानी ईशान कोण में रखना शुभ रहता है।

घरों में कभी भी सूखने न दें तुलसी

यदि आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो, उसका विशेष ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। तुलसी के पौधे को कभी सूखने नहीं देना चाहिए। यदि तुलसी का पौधा सूखता है तो उसे दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है।

तुलसी के पास न रखें ये चीजें

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है, इसलिए इसके रखरखाव का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तुलसी के पौधे के पास हमेशा सफाई रखनी चाहिए। इसके आस-पास जूते-चप्पल, गंदे कपड़े या फिर झाड़ू आदि नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा तुलसी को हमेशा साफ हाथों से ही तोड़ना चाहिए।

इस जगह पर भूलकर भी न लगाएं तुलसी

कुछ लोग अपने घर में जमीन में भी तुलसी लगा देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। तुलसी को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा हमेशा गमले में लगाना शुभ माना जाता है।


Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post