Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

तनाव को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें यह व्यवहार और भावनाओं को प्रभावित कर सकता

 तनाव को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें यह व्यवहार और भावनाओं को प्रभावित कर सकता 



नई दिल्ली । हम सभी अपने दैनिक जीवन में तनावपूर्ण मौहाल से गुजरते हैं। हालांकि लंबे समय तक तनाव के कुछ गंभीर भावनात्मक और शारीरिक परिणाम हो सकते हैं। कभी-कभी तनाव के स्तर को कम करने के लिए कार्रवाई करने या सक्रिय होने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ सकता है। येल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि तनाव आत्म-नियंत्रण के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों में ग्रे मैटर की मात्रा को कम करता है। इसका मतलब यह है कि तनाव का अनुभव करने से भविष्य के तनाव से निपटना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इससे स्थिति को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता कम होती है।

इसकारण तनाव प्रबंधन महत्वपूर्ण है। चिकित्सकों का कहना है कि तनाव का प्रबंधन एक उच्च प्राथमिकता है क्योंकि यह अप्रत्याशित तनाव को नुकसान पहुंचाने से रोक सकता है। उनका कहना है कि तनाव हमारे विचारों भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। हालांकि हम तनाव से निपट सकते हैं जब यह एक बिंदु से आगे जाता है तब कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं। 

मस्तिष्क के बारे में अच्छी बात यह है कि जब आप नए व्यवहारों का अभ्यास करते हैं तब इसमें क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को ढालने बदलने और पुनर्निर्माण करने की क्षमता होती है। एक स्वस्थ तनाव-राहत शासन को लागू करने से आपके मस्तिष्क के तनाव को प्रभावी ढंग से संभालने और निकट भविष्य में भी लक्षणों को कम करने के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए। शरीर और मांसपेशियों को शांत करने के लिए कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। मालिश ध्यान योग संगीत चिकित्सा अरोमाथेरेपी आदि जैसी विश्राम तकनीकों का भी अभ्यास किया जा सकता है।

ज्यादातर लोग उन कार्यों को करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं जो अंतत: उनकी थाली में बहुत अधिक होते हैं। ना कहना आपको उन सभी परियोजनाओं के लिए बेहतर परिणाम देने का अवसर देता है जो आपके पास पहले से हैं। चिकित्सकों का कहना है कि तनाव का अनुभव होने पर बातचीत करें। दोस्तों और परिवार के सदस्यों या करीबी लोगों से अपनी समस्याओं या खुशी के पलों के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। ऐसी चीजें करें जो आपको खुश करें। 

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post