Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

जबलपुर संभागायुक्त ने व्हीसी में ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों, स्वास्थ्य व शैक्षणिक गतिविधियों की भी समीक्षा की



जबलपुर संभागायुक्त ने व्हीसी में ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों, स्वास्थ्य व शैक्षणिक गतिविधियों की भी समीक्षा की




जबलपुर।संभागायुक्त बी चंद्रशेखर ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संभाग के सभी जिला कलेक्टरों को उनके जिले में चल रहे ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की प्रगति एवं रैंकिंग की समीक्षा कर कहा कि इस क्षेत्र में अपने जिले की रैंकिंग सुधारें साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में विशेष ध्यान दें।

ग्रामीण क्षेत्रों के शौचालय निर्माण गाति लाएं...............

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण, सामुदायिक स्वच्छता परिसर और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में गति लाने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि वे अपने जिलों में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों पर निगरानी रखें तथा रैंकिंग को बेहतर बनाने के प्रयास भी करें।उन्होंने कहा कि अंकुर अभियान की समीक्षा कर पौधारोपण के बाद पौधे की सुरक्षा भी करने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने स्कूलों से ड्रॉप आउट बच्चों को चिन्हित करने के निर्देश देते हुये कहा ऐसे बच्चों को वापस स्कूल लाने की जिम्मेदारी सबंधित शाला के शिक्षकों को दी जाये । शिक्षक ऐसे बच्चों के घर जायें उनके अभिभावकों से स्कूल मिलें और उन्हें बच्चों को स्कूल भेजने के लिये प्रेरित करें।

स्वूâल समय पर खोले जांए.................

उन्होंने कहा कि विद्यालय समय पर खुलें और शैक्षणिक कार्य समुचित रूप से संचालित हों किसी भी विद्यालय के बंद मिलने पर संबंधित शिक्षक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करें।संभागायुक्त ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य मे हुई प्रगति की जिलेवार समीक्षा भी व्हीसी में की। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र के दर्ज प्रकरणों और निराकरण का ब्यौरा भी कलेक्टरों से लिया। उन्होंने जिला कलेक्टरों को स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की नियमित तौर पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये तथा बनकर तैयार हुये प्रमाण पत्र पालक शिक्षक संघ की बैठकों, बाल उत्सव एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरित कराने कहा। व्हीसी में अस्पतालों के समुचित प्रबंधन के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे टीकाकरण, एनआरसी और एसएनसीयू में भर्ती बच्चों की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिये वहीं उन्होंने कहा कि मरीजों के सैंपल लेने के बाद उनकी रिपोर्ट मरीजों तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post