Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

नौ माह की प्रेग्नेंट थी युवती, अल्ट्रासाउन्ड कराया तो पेट से निकली फुटबाल के आकार की सिस्ट

 नौ माह की प्रेग्नेंट थी युवती, अल्ट्रासाउन्ड कराया तो पेट से निकली फुटबाल के आकार की सिस्ट



नई दिल्ली । 

जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसका पेट भी क्रमश: बढ़ता जाता है. जैसे-जैसे गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ होती है, वैसे-वैसे पेट का साइज नौ महीने तक बढ़ता रहता है. हाल ही में एक अजीब घटना सामने आई है, जिसमें महिला के पेट का साइज नौ महीने तक बढ़ता रहा क्योंकि उसे लग रहा था कि वह प्रेग्नेंट है. नौ महीने बाद जब उसने डॉक्टर की सलाह पर अल्ट्रासाउंड कराया तो पता चला कि उसके पेट में बच्चा नहीं, बल्कि एक डराने वाली चीज है. पेट के अंदर जो चीज दिखी उसे देखकर डॉक्टर भी हैरान हो गए.

इस लड़की का नाम होली वेल्हम है, जिसकी उम्र 21 साल है. होली वेल्हम का पेट लगातार बढ़ रहा था. उसे एक दिन जब मतली महसूस हुई और उसने डॉक्टर को इस समस्या के बारे में बताया तो डाक्टर ने उसे अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी. जब रिपोर्ट आई तो डॉक्टरों ने पाया कि वह प्रेग्नेंट नहीं है बल्कि उसके दाहिने अंडाशय के पास एक बड़ा ओवेरियन सिस्ट है. दरअसल, ओवरी में या इसकी सतह पर द्रव से भरी थैली बन जाती है, जिसे ओवेरियन सिस्ट कहा जाता है. कई महिलाओं को ये सिस्ट कभी न कभी होती है. 


G7 सम्मिट में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी


सिस्ट कभी छोटी या कभी काफी बड़ी हो सकती है. छोटे सिस्ट से कोई समस्या नहीं होती और ये बिना इलाज के ही ठीक होकर गायब हो जाते हैं. लेकिन बड़े सिस्ट समस्या पैदा कर सकते हैं. होली वेल्हम ने बताया मैं अपने बड़े हुए पेट को लेकर काफी खुश थी कि मैं प्रेग्नेंट हूं. लेकिन नौ माह बाद मैं विश्वास नहीं कर पा रही थी कि मेरे पेट में बच्चा नहीं सिस्ट है. मैं पहले काफी खुश थी लेकिन जब रिपोर्ट सामने आई तो मैं हैरान रह गई. डॉक्टर्स की टीम ने फुटबॉल के साइज के उस सिस्ट को हटा दिया है।


खेत की खुदाई में ले 4000 साल पुराने अवशेष जो खोल सकते हैं इतिहास के कई गहरे राज 


रिपोर्ट के मुताबिक, होली की सर्जरी पिछले महीने हुई थी. उनके पेट से डॉक्टर्स ने जो सिस्ट निकाला उसका साइज 27 सेमी से भी अधिक था यानी एक फुटबॉल से भी बढ़ा. पेट में लिक्विट जमने के कारण होली का पेट भी फूल गया था. सर्जरी के दौरान सर्जन ने उसके दाहिने अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब से जुड़े सिस्ट को अलग कर दिया और होली वापस से पहले जैसी हो गई है. साथ ही साथ सर्जरी के दौरान एक अंडाशय को भी हटाना पड़ा क्योंकि उसके अंदर सिस्ट बढ़ रहा था. होली ने मुझे अपनी फैमिली और ब्वॉयफ्रेंड का सपोर्ट मिला. मुझे उम्मीद है कि मेरी फर्टिलिटी प्रभावित नहीं होगी और भविष्य में मैं बच्चे पैदा कर पाऊंगी.  



Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post