Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

जानिए क्यों बिगड़ा मौसम का मिजाज..

जानिए क्यों बिगड़ा मौसम का मिजाज..



एक साथ 4 नए वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से मध्य प्रदेश का मौसम अचानक बदल गया है और एक बार फिर प्रदेश में बारिश का दौर शुरु हो गया है।पिछले 24 घंटे में कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है वही आज सुबह से ही भोपाल, जबलपुर,सागर, होशंगाबाद, मुरैना, शिवपुरी, आगर मालवा और दमोह में रुक-रुककर बारिश हो रही है और उमरिया, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा ओले गिरे है। एमपी मौसम विभाग ने आज 30 जिलों में बारिश की संभावना जताई है।वही बिजली गिरने और चमकने के साथ ओले गिरने के चलते ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।


मौसम विभाग  की मानें तो आज  जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, चंबल और ग्वालियर संभागों में कहीं कहीं बारिश की संभावना जताई है। वही जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, चंबल और ग्वालियर संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के साथ ओले गिरने के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर, भोपाल और उज्जैन संभागों में मध्यम से घना कोहरा छाने के आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।


ग्वालियर, मुरार, भितरवार में तेज हवा के साथ बारिश होगी। शिवपुरी, भिंड, दतिया में ओलावृष्टि के साथ-साथ बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूरे हफ्ते की बात करें तो भोपाल, सागर, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा शहडोल में 28 दिसंबर से 29 दिसंबर तक हल्की बारिश और कहीं-कहीं छोटे ओले गिरेंगे। मंगलवार-बुधवार को पूरे प्रदेश में बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले पड़ने की आशंका है।  30 दिसंबर से कोहरा छाएगा ।इसके बाद 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अच्छी ठंड रहेगी।


मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते बारिश का दौर शुरु हो गया है। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात, पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास ट्रफ, पूर्वी राजस्थान से लेकर पश्चिमी मध्यप्रदेश से होकर विदर्भ तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ)और अतिरिक्त दक्षिण-पश्चिमी बिहार पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मंगलवार-बुधवार के प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।


पिछले 24 घंटे का हाल

पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम पारा 9 डिग्री सेल्सियस नरसिंहपुर में दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटे में गुना में 13.2, दतिया में 10, भोपाल में 6.2, ग्वालियर में 3.8, टीकमगढ़ में 2.0 और रायसेन में 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। राजधानी भोपाल के अलावा विदिशा, सीहोर, रायसेन, अशोकनगर के अलावा सागर जिले में बीती रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है।अभी दो-तीन दिन तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।


Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post