Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

सिंगल क्लिक से बहनों के खाते में पहुचेगा 1 हजार 250 करोड़.. साथ ही खुलेगा सौगातों का पिटारा..

 



जबलपुर..

संस्कारधानी और प्रदेश के लिये दस जून की तारीख इतिहास में दर्ज हो जायेगी जब महिला सशक्तिकरण की अब तक की सबसे बड़ी योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में एक साथ प्रदेश की सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि अंतरित की जायेगी । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस दिन शाम 6 बजे जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सिंगल क्लिक से बहनों के खाते में करीब 1 हजार 250 करोड़ रुपये की राशि जमा करेंगे ।

लाडली बहना योजना की पहले माह की राशि अंतरित करने आयोजित किये जा रहे इस समारोह को लेकर महिलाओं में अभूतपूर्व उत्साह दिखाई दे रहा है जिला प्रशासन ने समारोह को ऐतिहासिक और भव्य स्वरूप प्रदान करने व्यापक तैयारियां की है । समारोह जिले ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र से करीब पचास हजार बहनें शामिल हो रही हैं । समारोह में शामिल होने लाडली बहनों को पीले चांवल देकर आमंत्रित किया जा रहा है । दस जून को उत्सव के रूप में मनाने जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर दीप जलाये जा रहे हैं, भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है, हाथों में मेहंदी रचाई जा रही है और रंगोली डालकर बहनें अपने घर-आंगन को सजा रही हैं । राज्य स्तरीय समारोह का प्रदेश भर में ग्राम पंचायत स्तर तक सीधा प्रसारण किया जायेगा । समारोह के पहले जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे । समारोह में बहनों के खाते में एक हजार रुपये की राशि अंतरित किये जाने के बाद गांव-गांव और घर-घर दीप जलाये जायेंगे ।

लाडली बहना योजना के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करीब 335 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी करेंगे । इनमें 213.12 करोड़ रुपये के 28 निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 121.85 करोड़ रुपये के 45 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन होगा । समारोह स्थल पर सोलह शासकीय विभागों द्वारा विकास की गतिविधियों को प्रदर्शित करते स्टाल लगाये जायेगे स्वराज संस्थान भोपाल द्वारा देश की आजादी के लिये बालिदान देने वाली वीरांगनाओं पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भी समारोह स्थल पर किया जायेगा । प्रदेश के विभिन्न जिलों में अब तक आयोजित लाडली बहना सम्मेलनों के चित्र भी प्रदर्शनी में लगाये जायेंगे ।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के राज्य स्तरीय समारोह का शुभारम्भ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान परम्परागत रूप से कन्या पूजन के करेंगे । समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा प्रतीक के तौर पर लाडली बहनों को स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे । इस अवसर पर बहनों द्वारा मुख्यमंत्री को राखी बांधी जायेगी । मुख्यमंत्री श्री चौहान समारोह को संबोधित भी करेंगे । राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आर्थिक गतिविधियों को अपनाकर लखपति बनी महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों से संवाद भी करेंगे । 

समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिंगल क्लिक से खाते में एक हजार रुपये की राशि अंतरित करते ही बहनों पर पुष्प वर्षा की जायेगी । समारोह के प्रारम्भ में मध्यप्रदेश गान होगा । इसके पहले मुख्यमंत्री समन्वय चौक से समारोह स्थल तक रथ पर सवार होकर आएंगे । करीब 200 मीटर लंबी इस रथ यात्रा के दौरान मार्ग के दोनों ओर खड़ी लाडली बहनों द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत पुष्प वर्षा कर किया जायेगा । मुख्यमंत्री श्री चौहान भी बहनों पर पुष्प वर्षा कर अभिवादन करेंगे

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post