Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

ओमेगा-3 के सेवन से बढती है सोचने समझने की क्षमता -सभी लोगों के ब्रेन के लिए जरूरी है ओमेगा-3

 ओमेगा-3 के सेवन से बढती है सोचने समझने की क्षमता 
-सभी लोगों के ब्रेन के लिए जरूरी है ओमेगा-3



नई दिल्ली ।

 ताजा रिसर्च के मुताबिक जो लोग नियमित रूप से ओमेगा-3 का सेवन करते हैं उनके मस्तिष्क की संरचना और सोचने समझने की क्षमता उनसे अधिक होती है जो इसका प्रयोग कम करते हैं या फिर नहीं करते। वसा की श्रेणी में गिना जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड कई तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। जानकारी के अनुसार ओमेगा-3 के फायदे को लेकर अमेरिका में एक रिसर्च हुई ।

 वैज्ञानिक क्लाउडिया एल सतीजाबल के अनुसार हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा आहार बहुत जरूरी है क्योंकि अच्छे ब्रेन से हमारे पूरे शरीर का स्वास्थ्य जुड़ा हुआ होता है।शोध के अनुसार ब्रेन की हेल्थ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की थोड़ी सी मात्रा भी पर्याप्त होती है। ओमेगा-3 मछली में भरपूर मात्रा में पाया जाता है और एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप सप्ताह में कम से कम दो बार मछली का सेवन करते हैं तो इससे हृदय संबंधी खतरा काफी कम हो जाता है। शोध के अनुसार अगर आप डिप्रेशन की समस्या से पीड़ित हैं तो ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ओमेगा-3 को अवसाद के खिलाफ प्रयोग किया जाने वाली दवा के रूप में भी जाना जाता है।ओमेगा-3 फैटी एसिड का नियमित सेवन करने से आपकी त्वचा मुलायम बनी रहती है और यह झर्रियों को मिटाने में भी मदद करता है।

 प्रेग्नेंसी के दौरान मां और शिशु को यह कई तरह से बीमारियों से बचाता है। ओमेगा-3 का सेवन अजन्में बच्चे के मस्तिष्क के विकास में भी मदद करता है। अगर आप मोटापे और बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो इसमें भी ओमेगा-3 आपकी मदद कर सकता है।हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को भी ओमेगा-3 का सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि उनका उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहे।ओमेगा3 के सेवन से हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जिससे हमें संक्रामक बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। कई बार लिवर और अस्थमा जैसी बीमारियों को रोकने में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत पड़ती है।मस्तिष्क से लेकर पूरे स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह हमारे शरीर की कई तरह से मदद करता है इसलिए इसका सेवन जरूरी हो जाता है।

 अगर आप ओमेगा-3 की दवाई नहीं खाना चाहते तो कुछ ऐसे प्राकृतिक स्रोत हैं जिनकी मदद से आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं। अंडा, अलसी, अखरोट, सोयाबीन, फूलगोभी, मछली, ब्लूबेरी और राजमा में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। मालूम हो कि अक्सर लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित और पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार लेने को प्राथमिकता देते हैं लेकिन वे हमेशा है ओमेगा-3 को नजरअंदाज कर देते हैं। 

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post