Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

देश की ख़ुशहाली की दुआओं के साथ हुई ईदुज्जुहा की नमाज़

 देश की ख़ुशहाली की दुआओं के साथ हुई ईदुज्जुहा की नमाज़




मुस्लिम धर्मावलंबियों का प्रमुख पर्व ईदुज्जुहा-बकरीद शहर में परम्परागत आस्था और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस दौरान तड़के सुबह से ही सड़कों पर काफी चहल पहल नज़र आई।ईद को लेकर बीती देर रात तक बाजार गुलज़ार रहे वहीं लोग सुबह से ही नमाज और कुर्बानी की तैयारियों में मशगूल नज़र आए। ईद के पर्व को लेकर शहर के

ईदगाह कलां रानीताल में सुबह 10.30 बजे ईदुज्जुहा की नमाज अदा की गई। मुफ्तीए आजम मध्यप्रदेश हजरत मौलाना हामिद अहमद सिद्दकी ने इस मौके पर तकरीर पेश की तथा नायबे मुफ्तीए आजम मौलाना मोहम्मद मुशाहिद रजा बुर्हानी ईद की नमाज अदा कराई। इसके के अलावा गोहलपुर स्थित वक्फ मोमिन ईदगाह मे सुबह 8 बजे पेश इमाम हाफिज मोहम्मद ताहिर ने ईदुज्जुहा की नमाज अदा कराई। वहीं ईदगाह सदर मे प्रात: 9 बजे ईदुज्जुहा की नमाज अदा की गई। यहां मौलाना सैय्यद बरकात अहमद कौसर रब्बानी ने ईद की नमाज अदा कराई। गढ़ा ईदगाह में भी सुबह 10 बजे ईदुज्जुहा की नमाज अदा की गई। शिया समुदाय द्वारा भी सुबह ईदुज्जुहा की नमाज अदा की गई। शहर भर में विशेष नमाज के दौरान शहर, प्रदेश और देश की खुशहाली लिए दुआएं की गईं। विशेष नमाज अता करने के बाद कुर्बानियां की गईं। लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। साथ ही समाज के लोगों ने अपने परिचितों, मित्रों और रिश्तेदारों के घरों पर पहुंचकर ईद की मुबारकबाद दी। दावतों का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक चलता रहेगा।


मौलाना साहब की अपील


मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद सिद्दीकी ने ईद की मुबारकबाद पेश करते हुए पर्व को शालीनता और भाईचारे के साथ मनाने की अपील की है। मुस्लिम बेदार कमेटी के मुख्तार हुसैन अंसारी, हाजी फिरोज कमाल, हाजी मकबूल अहमद रजवी, चंगेज खान अशरफी, बब्लू कुरेशी, चांद कुरेशी, जब्बार हुसैन ज़ैदी, मुबारक अली कादरी ने नगर वासियों को ईद की मुबारकबाद पेश करते हुए पर्व को शालीनता और सद्भाव के साथ मनाने की अपील की है।


शहर में मुस्तैद दिखी यातायात व्यवस्था


शहर में ईद के पर्व को लेकर यातायात के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस अवसर पर यातायात पुलिस द्वारा सम्पूर्ण शहर में प्रमुख मस्जिदों,ईदगाहों पर नमाज के दौरान सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था हेतु सुबह 7 बजे से डायवर्सन पाईन्ट लगाये गये ।

रानीताल ईदगाह में नमाज अदा होने तक प्रातः 7 बजे से पत्रकार कॉलोनी तिराहा, आगा चौक से ईदगाह की ओर सभी प्रकार के वाहनो का जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहा। इस दौरान रानीताल से बल्देवबाग, दमोह नाका, की ओर जाने वाला यातायात यादव कॉलोनी, लेबर चौक, मेहता पेट्रोल पंप एम.आर.फोर. रोड से उखरी तिराहा होते हुये ही आगे की ओर जा सकेगा । बल्देवबाग चौराहा से रानीताल या उससे आगे की ओर जाने वाला यातायात भी उखरी रोड एम.आर.फोर रोड, यादव कॉलोनी होते हुये रानीताल चौराहे की ओर डायवर्टेड किया गया।


गोहलपुर ईदगाह की नमाज अदा होने तक प्रातः 7 बजे से रद्दी चौकी ,गोहलपुर धर्मकांटा , मोतीनाला , अमखेड़ा रोड गोहलपुर बस्ती न. 01 से गोेहलपुर ईदगाह की ओर जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों का जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहा।


ओमती मस्जिद की नमाज अदा होने तक प्रातः 7 बजे से घण्टाघर, छोटी ओमती, पेशकारी स्कूल, करमचन्द चौक, तुलाराम चौक, डॉ. छावड़ा तिराहा से ओमती मस्जिद की ओर जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों का जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहा।


कसाई मण्डी मस्जिद की नमाज अदा होने तक प्रातः 7 बजे से घमापुर चौक,रद्दी चौकी से सभी प्रकार के वाहनों का डायवर्सन किया गया। साथ ही बहोराबाग ,कसाई मण्डी, सिंधी केम्प से मस्जिद की ओर सभी प्रकार के वाहनों का जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहा। इस दौरान तहसीली चौक की ओर से आधारताल जाने वाला यातायात घमापुर चौक से सतपुला शोभापुर से होते हुये आधारताल की ओर डायवर्टेड किया गया। साथ ही रददी चौकी से तहसीली चौक की ओर जाने वाला यातायात आधारताल , शोभापुर, सतपुला कॉचघर घमापुर चौक की ओर डायवर्टेड किया गया।

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post