Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम बने यूएनएमआईएसएस के नए फोर्स कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम बने यूएनएमआईएसएस के नए फोर्स कमांडर,
लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे





न्यूयॉर्क ।

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को दक्षिण सूडान यूएनएमआईएसएस में संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को इसकी घोषणा की। लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम 36 वर्षों से अधिक समय तक भारतीय सेना में सेवा दे रहे हैं। उन्होंने मध्य भारत में जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मिलिट्री रीजन (ऑपरेशनल एंड लॉजिस्टिक रेडीनेस जोन) के रूप में कार्य किया। इस दौरान उन्होंने सेना की परिचालन और रसद तैयारियों में योगदान दिया। लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान में दो मास्टर ऑफ फिलॉसफी डिग्री हैं। तमिल के अलावा उनकी अंग्रेजी और हिंदी में अच्छी पकड़ है।

उन्होंने रक्षा मंत्रालय (सेना) (2019-2021) के एकीकृत मुख्यालय में खरीद और उपकरण प्रबंधन के लिए अतिरिक्त महानिदेशक, स्ट्राइक इन्फैंट्री डिवीजन (2018-2019) के डिप्टी जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया। इन्फैंट्री डिवीजन (2015-2016), एक माउंटेन ब्रिगेड के कमांडर (2013-2014) भारतीय सशस्त्र बलों के भीतर अन्य नियुक्तियों के बीच. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम ने वियतनाम, लाओस और कंबोडिया (2008-2012) में भारत के रक्षा अताशे के रूप में और 2000 में सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ एक कर्मचारी अधिकारी के रूप में कार्य किया। डीएसएससी के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को 1986 में कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस में कमीशन किया गया था. उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

उन्होंने तमिलनाडु के अमरावतीनगर में सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में पढ़ाई की है। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, आर्मी वॉर कॉलेज, महू में हायर कमांड कोर्स और लोक प्रशासन में उन्नत व्यावसायिक कार्यक्रम, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, नई दिल्ली से स्नातक भी हैं। उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान में एमफिल की डिग्री है और उन्होंने रक्षा और सामरिक अध्ययन, मानवाधिकार और लोक प्रशासन में कार्यक्रम पूरा किया है।

also read

64% एशियाई कंपनियां हुईं साइबर अटैक का शिकार, 10 में से 7 ने कहा हम अपने सुरक्षा प्रबंध से संतुष्ट

24 घंटे में सामने आए 16159 नए कोरोना केस, 28 मरीजों की मौत

सेंसेक्स 317 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 15,892 पर

घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा,दिल्‍ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़कर 1,053 रुपए हुई

हिमाचल के मणिकर्ण में फटा बादल, पुल, मकान, रेस्टोरेंट और कैंपिंग साइट बही, 4 लोग हुए लापता

कराची में फंसे स्पाइसजेट के 138 या‎त्रियों को 11 घंटे बाद दुबई किया गया रवाना विमान को इंडिकेटर लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर डायबर्ट करना पड़ा ‎था

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post