Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

खुले में पड़ा किसान का गेहूं बरसात से लड़ रहा अस्तित्व की जंग

 खुले में पड़ा किसान का गेहूं बरसात से लड़ रहा अस्तित्व की जंग



छतरपुर


छतरपुर जिले में दो दिन की बारिश के बाद भारी मात्रा में कुछ हजार क्विंटल गेहूं भीग गया. उपार्जन केंद्रों के पास गेहूं के ढेर लगा दिए गए और अनाज को रखने के लिए जूट की बोरियां नहीं होने पर खुले में फेंक दिया गया.


किसान संगठनों ने कहा कि तौकते चक्रवात के कारण लगातार बारिश की गतिविधियों के बीच, राज्य भर में जूट के बोरों की भारी कमी है और बड़ी मात्रा में गेहूं भीग गया है।


मैसेज मिलने के बाद बड़ी संख्या में किसान खरीद केंद्रों पर पहुंचे. लंबे इंतजार के बाद, कुछ मामलों में एक सप्ताह से अधिक समय तक, उन्हें छतरपुर, टीकमगढ़ और पन्ना जिलों सहित अन्य स्थानों पर खरीद केंद्रों पर गेहूं डंप करने के लिए मजबूर होना पड़ा।


छतरपुर जिले के राजनगर के किसान रामकिशन अहिरवार ने कहा, 'करीब 50 क्विंटल गेहूं बारिश में भीग गया. उन्होंने मंगलवार को कहा कि वह उपार्जन केंद्र पर 10 मई से अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बड़े किसानों, मुख्य रूप से जो व्यापारी हैं, को खरीद केंद्रों में वरीयता दी जाती है। एक अन्य किसान लक्ष्मण ने कहा, "मेरी आधी गेहूं की उपज खरीदी गई थी लेकिन लगभग 30


किसान संगठनों का कहना है कि कोविड-19 महामारी के कारण जूट के बोरों की भारी किल्लत है


बुंदेल क्षेत्र के कई जिलों में नियमित रूप से। पिछले हफ्ते हुई पहली बारिश से पहले किसान खजुराहो के पास एक इलाज केंद्र पर धरने पर बैठ गए थे. उन्होंने बारिश शुरू होने से पहले अपनी उपज की तत्काल खरीद की मांग की।


भारतीय किसान यूनियन के महासचिव अनिल यादव ने कहा, "मध्य प्रदेश के किसान जूट के बोरे की भारी कमी का सामना कर रहे हैं।"


सहकारिता विभाग के अधिकारी जूट बैग क्रि सिस के पीछे चल रहे कोविड -19 महामारी को मुख्य कारण बताते हैं। "समस्या को जल्द ही एक प्राथमिकी पर हल किया जाएगा


क्विंटल तौलना बाकी है।'' उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है।


Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post