Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आनंद विहार और अप्सरा बॉर्डर के बीच छह लेन के फ्लाईओवर का किया शिलान्यास

 सीएम अरविंद केजरीवाल ने आनंद विहार और अप्सरा बॉर्डर के बीच छह लेन के फ्लाईओवर का किया शिलान्यास, लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति
- पूर्वी दिल्ली में इस फ़्लाईओवर के बन जाने से यहां से गुज़रने वाले वाहनों और पूर्वी दिल्ली के स्थानीय लोगों को काफ़ी फ़ायदा होगा- अरविंद केजरीवाल



नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज आनंद विहार और अप्सरा बॉर्डर के बीच छह लेन के फ्लाईओवर का शिलान्यास किया। इस फ्लाईओवर के बन जाने के बाद हजारों लोगों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूर्वी दिल्ली में इस फ़्लाईओवर के बन जाने से यहां से गुज़रने वाले वाहनों और पूर्वी दिल्ली के स्थानीय लोगों को काफ़ी फ़ायदा होगा। इस फ्लाईओवर का काम भी हम तय समय से पहले और 115 करोड़ रूपए की बचत के साथ पूरा करेंगे। हमने 300 करोड़ रुपए का फ्लाईओवर 1500-2000 करोड़ में बनते तो देखा है, लेकिन 300 करोड़ का फ्लाईओवर 250 करोड़ में बनते पहली बार देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले पूर्वी दिल्ली को विकास से वंचित रखा गया था, लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद से यह सौतेला व्यवहार अब बंद हो गया है। यह फ्लाईओवर रामप्रस्थ, श्रेष्ठ विहार और विवेक विहार रेड लाइट के उपर से होकर गुजरेगा और 15 महीने में पूरा हो जाएगा। हमारा मकसद है कि दिल्ली की सड़कों से ट्रैफिक जाम व प्रदूषण खत्म किया जाए और खूबसूरत बनाया जाए। सड़कों को जाम मुक्त बनाने के लिए 77 प्वाइंट चिंहित किए गए हैं, जहां सुबह-शाम जाम लगता है, जिसे खत्म करने के लिए अलग-अलग प्लान बना रहे हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज आनंद विहार और अप्सरा बॉर्डर के बीच छह लेन का नया फ्लाई ओवर का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया और विधानसभा के स्पीकर एवं शहादरा से विधायक राम निवास गोयल, विधायक एसके बग्गा, विधायक कुलदीप कुमार समेत लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने नारियल फोड़कर फ्लाईओवर के शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। इसके उपरांत पीडब्ल्यूडी विभाग ने प्रोजेक्ट के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। विभाग ने बताया कि दिल्ली को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए इस फ्लाई ओवर का निर्माण किया जा रहा है। यह करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा। आनंद विहार और अप्सरा बॉर्डर के बीच में इंटरसेप्शन होगा, जिसे यह कवर करेगा। इसके बीच में रामप्रस्थ कॉलोनी, श्रेष्ठ विहार और विवेक विहार जाने वाले लोगों के लिए अप और डाउन रैंप भी दिया जाएगा। इससे यूपी बॉर्डर लगा हुआ। इसलिए इसके बनने से दिल्ली की कॉलोनियों के साथ ही दिल्ली से सटी यूपी की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद और उपयोगी साबित होगा। इसके बनने से जाम की समस्या स्थाई रूप से दूर हो जाएगी। 


हमारी सरकार बनने से पहले पूर्वी दिल्ली को विकास से वंचित रखा गया था- अरविंद केजरीवाल

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आनंद विहार और अप्सरा बॉर्डर के बीच फ्लाईओवर के निर्माण का कार्य शुरू होने जा रहा है। हमारी सरकार बनने से पहले हम देखते थे कि खासकर पूर्वी दिल्ली को विकास से वंचित रखा गया था। बाकी दिल्ली में थोड़ा-बहुत फिर भी ये लोग करते थे। लेकिन पूर्वी दिल्ली में तो बिल्कुल काम नहीं होता था। जब से आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, पिछले सात साल में पूर्वी दिल्ली में भी उतने ही काम हुए हैं, जितना बाकी दिल्ली में हुए हैं। पूर्वी दिल्ली के साथ जो सौतेला व्यवहार होता था, वो अब बंद हो गया है। मैं पहले कौशांबी में रहता था और रोज इन्हीं सड़कों से गुजराना होता था। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी वसुंधरा में रहते थे। तब हम देखते थे कि यहां पर कितना ट्रैफिक जाम लगता था। मैने कभी सोचा नहीं था कि यहां पर फ्लाईओवर बनने और ट्रैफिक जाम खत्म करने में किसी दिन हमारी भी भूमिका होगी। आज मुझे बहुत खुशी है कि यह फ्लाईओवर बनने जा रहा है। यह 6 लेन का फ्लाईओवर अप्सरा रेलवे ओवर ब्रिज से लेकर आनंद विहार ओवर ब्रिज के बीच बनेगा। इसमें रामप्रस्थ, श्रेष्ठ विहार और विवेक विहार की तीन रेड लाइट आ रही हैं। यह फ्लाईओवर इन तीनों रेड लाइट के उपर से होकर गुजरेगा और  यह 15 महीने में पूरा हो जाएगा। 


हम हर काम में पैसा बचाते हैं और उसी से स्कूल-अस्पताल बनाते हैं और दवाइयां, बिजली, पानी फ्री किया है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार हर काम में पैसे बचाती है। इसमें भी हमने पैसे बचाए। इस फ्लाईओवर ओवर को बनाने की लागत 372 करोड़ रुपए स्वीकृत की गई थी, लेकिन 257 करोड़ रुपए का टैंडर किया गया है। इस फ्लाईओवर में लगभग 115 करोड़ रुपए बचाए हैं। ये लोग कई बार मुझसे पूछते हैं कि आप इतने काम कैसे कर लेते हो। आप स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक बना लेते हो, दवाइयां, बिजली और पानी फ्री कर दिया है। महिलाओं की बस में यात्रा फ्री कर दी है। तीर्थ यात्रा करा दी। इसके लिए पैसा कहां से आता है? हम हर काम में एक-एक पैसा बचाते हैं। उन्होंने कहा कि रानी झांसी फ्लाईओवर 200-300 करोड़ रुपए का बनना था, लेकिन 1500 करोड़ रुपए में बन पाया। पहले ऐसा ही होता था। हमने 300 करोड़ रुपए का फ्लाईओवर 1500-2000 करोड़ रुपए में बनते तो देखा है, लेकिन 300 करोड़ रुपए का फ्लाईओवर 250 करोड़ रुपए में बनते हुए पहली बार ही देख रहे हैं। अपने देश में यह अजूबा हो रहा है। हमारे पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर बहुत अच्छे और शानदार हैं। ये 15 महीने का समय लेते हैं, तो उसे 14 महीने में ही पूरा कर लेते हैं। हम इस फ्लाईओवर का काम कम समय में पूरा करेंगे और अच्छा फ्लाईओवर बनाएंगे। 


दिल्ली की सड़कों को सुंदर बनाने के लिए कई पायलट प्रोजेक्ट चल रहे हैं और जल्द ही उसका परिणाम सामने आएगा- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा मकसद है कि दिल्ली के अंदर सड़कों पर ट्रैफिक जाम खत्म किया जाए। दिल्ली की सड़कों को खूबसूरत बनाया जाए और सड़कों से प्रदूषण खत्म किया जाए। दिल्ली की सड़कों से ट्रैफिक जाम को दूर करने के लिए हम लोग 77 ऐसे प्वाइंट चिंहित किए हैं, जहां पर सुबह-शाम सबसे अधिक जाम लगता है। वहां पर काफी समय तक लोगों को रूकना पड़ता है। हम एक-एक प्वाइंट का अलग-अलग प्लान बना रहे हैं। हमारे इंजीनियरों ने सभी 77 प्वाइंट का प्लान बनाया है। यह भी उनमें से एक था, जहां ऑफिस ऑवर्स के दौरान जाम लगता था। इसके बनने के बाद यहां पर जाम खत्म हो जाएगा। इसी तरह बाकी प्वाइंट पर लगने वाले जाम को भी दूर कर देंगे। इसके बाद दिल्ली की जनता को काफी राहत मिलेगी। दिल्ली की सड़कों को सुंदर बनाने के लिए कई सारे पायलट प्रोजेक्ट चल रहे हैं। आने वाले महीने-दो महीने में उसका परिणाम आएगा और जो भी अच्छा मॉडल दिखेगा, उसी के हिसाब से पूरी दिल्ली की सड़कों को सुंदर बनाया जाएगा। 


दिल्लीवासियों से अपील है कि जिनको फ्री बिजली का लाभ चाहिए वे 31 अक्टूबर तक फार्म भर दें- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में पहले बिजली की सबको सब्सिडी मिलती थी। लेकिन कई लोग हैं, जो बिजली का बिल देना चाहते हैं। उनका कहना है कि जबरदस्ती हमें सब्सिडी क्यों देते हैं? उनकी बात भी ठीक है कि किसी को जबरदस्ती सब्सिडी क्यों दें। जो सब्सिडी मांगे, उसे ही मिलनी चाहिए। इसलिए हमने मांगने वालों को सब्सिडी देना शुरू किया है। कुछ लोगों को गलतफहमी है कि 30 सितंबर तक ही सब्सिडी की मांग करने का समय था। ऐसा नहीं है। आप 31 अक्टूबर तक मोबाइल नंबर 7011311111 पर मिस्ड कॉल कर दीजिए। इसके बाद आपको एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में एक फार्म होगा। उस फार्म को भर कर ऑनलाइन भेज दीजिए। इसके बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा और आपको फ्री बिजली मिलती रहेगी। आप 31 अक्टूबर के बाद भी फार्म भर सकते हैं। अगर आप 31 अक्टूबर के बाद फार्म भरते हैं, तो आपके पास अक्टूबर महीने का बिल आएगा और वो बिल माफ नहीं हो पाएगा। इसलिए सभी से अपील है कि जिनको फ्री बिजली का लाभ चाहिए वो लोग 31 अक्टूबर तक फार्म भर दें। अपने परिचितों को भी बताएं, ताकि वो इसके लाभ से वंचित न रह जाए। अगर कोई स्वेच्छा से सब्सिडी नहीं लेना चाहता है, तो अच्छी बात है। लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए कि किसी को पता न चले और वो इस लाभ से वंचित रह जाए। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ पूर्वी दिल्ली में इस फ़्लाईओवर के बन जाने से यहां से गुज़रने वाले वाहनों और पूर्वी दिल्ली के स्थानीय लोगों को इसका काफ़ी फ़ायदा होगा। यह काम भी हम तय समय से पहले और 115 करोड़ रुपए की बचत के साथ पूरा करेंगे।’’


-असंभव को न सिर्फ संभव कहना, बल्कि उसको करके भी दिखाना, उसका नाम अरविंद केजरीवाल है- मनीष सिसोदिया

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस इलाके में जाम का खात्मा करने के लिए करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाने की मंजूरी सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने दी और आज उसका शिलान्यास हो रहा है और बहुत जल्द ही यह बन कर तैयार हो जाएगा। परंपरागत रूप से भारत सरकार ने अपने काम के लिए जो रेट तय कर रखे हैं, उससे बहुत कम पैसे में यह फ्लाईओवर केजरीवाल जी की ईमानदार सरकार बनाकर दे रही है। यह ईमानदार सरकार का एक छोटा सा योगदान है। सीएम अरविंद केजरीवाल जी दिल्ली की सड़कों के बारे में हमेशा कहते हैं कि दिल्ली की सड़कों को ट्रैफिक जाम से मुक्त करना है। दिल्ली की सड़कों पर होने वाले प्रदूषण को कम करना है और सड़कें यूरोपीयन स्टैंडर्ड की सुंदर और अच्छी दिखनी चाहिए। इन तीनों दिशाओं में काम हो रहा है। आज पूरा देश में सीएम अरविंद केजरीवाल जी के बारे में कहा जाता है कि इनकी डिक्शनरी में सरकार में असंभव का शब्द नहीं है। परंपरागत रूप से जिन चीजों को असंभव कहा जाता है, उसको मुख्यमंत्री जी कहते हैं कि संभव है और करके दिखा देते हैं। आज दिल्ली में बहुत से ऐसे काम हैं, जिनको दूसरी पार्टियों की सरकारें या केंद्र में बैठी सरकार कहती हैं कि यह तो हो नहीं सकता, उसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी कहते हैं कि करके भी दिखा दिया। आज हम दिल्ली में हो नहीं सकता से उपर उठा गए हैं और हम कहते हैं कि केजरीवाल जी हैं, तो करके दिखा दिया। दिल्ली में यह मॉडल बना है कि समान्यतः परंपरागत रूप से जब पार्टियां और सरकार में बैठे लोग कहते हैं कि यह असंभव है, तो केजरीवाल जी कहते हैं कि हमने तो करके भी दिखा दिया। असंभव को न सिर्फ संभव कहना, बल्कि करके भी दिखा देना, उसका नाम अरविंद केजरीवाल है। 


फ्लाईओवर के बनने से सीमापुरी से आनंद विहार तक बिना रेड लाइट कर सकेंगे सफर- राम निवास गोयल

विधायक राम निवास गोयल ने कहा कि यूपी से सैकड़ों बच्चे दिल्ली में पढ़ने आते हैं। रोड पार करने के दौरान यहां कई बार हादसे हुए हैं। इसी को देखते हुए मुझे इस फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर आने आना पड़ा। कोरोना की वजह से इसकी शुरूआत होने में देर हुई। करीब 1440 मीटर लंबा छह लेन का यह फ्लाईओवर बनेगा और इसके बनने के बाद तीन रेड लाइट फ्री होंगी। जब यहां कॉमनबेल्थ गेम्स आयोजित किए गए, तो श्रेष्ठ विहार जाने वाली सड़क की रेड लाइट बंद कर दी गई थी। उस समय कांग्रेस की सरकार थी। किसी ने इस फ्लाईओवर को बनाने की सुध नहीं ली। उस वक्त यह फ्लाई ओवर बन जाना चाहिए। इस फ्लाईओवर के बन जाने के बाद दिल्ली और यूपी के बीच में कोई रेड लाइट नहीं होगी और वाहन चालक दिल्ली के सीमापुरी से आनंद विहार तक बिना रेड लाइट का सफर कर सकेंगे। इससे जाम से राहत मिलेगी और प्रदूषण भी कम होगा।


वाहन चालकों को जाम से मिलेगी मुक्ति

इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आनंद विहार आरओबी और अप्सरा बॉर्डर आरओबी के बीच रोड नंबर-56 पर करीब 1440 मीटर लंबा और छह लेन का चौड़ा फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के बाद रामप्रस्थ कॉलोनी, विवेक विहार और श्रेष्ठ विहार रेड लाइट पर लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। एनसीआरटीसी द्वारा रैपिड मेट्रो का स्टेशन बनाने के बाद इस फ्लाई ओवर से होकर प्रतिदिन औसतन 1.48 लाख वाहन गुजरेंगे। जिन्हें आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी। यह प्रोजेक्ट स्कीम 77 कॉरिडोर में से एक है। इस फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान रैंप, फूटपॉथ, साइनेज, स्ट्रीट लाइट, ड्रेनेज, हॉर्टिकल्चर समेत अन्य कार्य भी किए जाएंगे।


ढाई साल में रिकवर हो जाएगी फ्लाईओवर की लागत

इस फ्लाईओवर के निर्माण में आने वाली लागत करीब ढाई साल में रिकवर हो जाएगी। अनुमान है कि इस फ्लाईओवर पर प्रतिदिन करीब 1.48 लाख वाहन गुजरेंगे। एक बार सफर करने पर वाहन चालकों का करीब 11.07 मिनट बचेगा। साथ ही, 42700 घंटे प्रतिदिन मैन पावर की बचत होगी। कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन 1.50 लाख टन कम होगा। सालाना 16.57 लाख लीटर ईंधन की बचत होगी और प्रति वर्ष 144.78 करोड़ रुपए की बचत होगी।

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post