Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

प्रदेश में पावर ट्रांसमिशन कंपनी का नवाचार ट्रांसमिशन लाईनों की ड्रोन पेट्रोलिंग होगी



प्रदेश में पावर ट्रांसमिशन कंपनी का नवाचार
ट्रांसमिशन लाईनों की होगी ड्रोन पेट्रोलिंग


जबलपुर।

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी नवाचार का उपयोग करते हुए अपनी २२० के व्ही अतिउच्चदाब लाईनों की पेट्रोलिंग ड्रोन तकनीक से करवा रही है। पायलेट प्रोजेक्ट में मिली सफलता के बाद मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी इस प्रोजेक्ट को विस्तारित कर रही है। पहले चरण में इसकी शुरूआत २२० के व्ही अतिउच्चदाब लाईनों के टावरों से हो रही है। बाद में ४०० एवं १३२ के व्ही की अतिउच्चदाब लाईनों की ड्रोन पेट्रोलिंग की जावेगी।
यह जानकारी मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के उच्च अधिकारियों ने जबलपुर में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में दी।
 

अगले माह से शुरूआत............


मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी पहले चरण में मध्य प्रदेश में क्रियाशील २८५० किलोमीटर लंबी लाईनों के लगभग १० हजार टावरों की टॉप पेट्रोलिंग कर इसके डाटा एकत्रित करेगी। प्राप्त डाटा का आर्टिफिशियल इन्टेलीजेन्ट साफ्टवेयर के माध्यम से संग्रहण कर सूक्ष्म अन्वेषण किया जायेगा। ये कार्य अगले माह अक्टूबर से प्रारंभ कर मार्च २०२३ तक पूरे किए जाने का लक्ष्य है।
 

छोटे से छोटे फाल्ट की भी की जा सकेगी मॉनीटरिंग.............


ड्रोन से पेट्रोलिंग कराने से दुर्गम से दुर्गम भौगोलिक स्थिति में स्थापित टावरों की टॉप पेट्रोलिंग संभव हो सकेगी साथ ही किसी लाईन के फाल्ट होने पर ड्रोन से प्राप्त टावरों और लाईन की फोटो और विडियोग्राफी का तुंरत अन्वेषण कर फाल्ट दुरूस्त किया जा सकेगा। जिससे ब्रेकडाउन समय में उल्लेखनीय कमी आ सकेगी। इसके अलावा प्रिवेन्टिव मेंनटेनेंस में भी समय पर छोटे से छोटे फाल्ट की भी मॉनीटरिंग कर आवश्यक सुधार प्रक्रिया की जा सकेगी।

८० हजार के करीब है अति उच्च दाब टावर...........


मध्यप्रदेश प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी प्रदेश में स्थापित ३९५७२ सर्किट किलोमीटर लंबी अति उच्च दाब लाइनों के ७९९१५ अति उच्च दाब टावरों के सहारे विद्युत पारेषण करती है

पहाड़ों, नदी, तालाबों सहित अनेक दुर्गम भौगोलिक इलाकों से गुजरने वाली इन लाइनों के समय पर उचित रखरखाव के लिए एडवांस और प्रभावी तकनीक का उपयोग करना जरूरी हो गया था ताकि शासन की नीति के अनुसार २४ गुणा ७ विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके प्रदेश की ३५ वर्ष से पुरानी लगभग १०० लाइनों की मानिटरिंग के लिए मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी पहली बार ड्रोन पेट्रोलिंग का उपयोग कर रही है

ड्रोन पेट्रोलिंग से फायदा...........


टावरों की ड्रोन पेट्रोलिंग से प्राप्त डाटा का विश्लेषण कर जंग लगे एवं मिसिंग टावर पार्टस को चिन्हित कर सुधार कार्य समय पर संभव हो सकेगा। पत्रकार वार्ता में मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक इंजीनियर सुनील तिवारी, मुख्य अभियंता मानव संसाधन एवं प्रशासन संदीप गायकवाड, अति उच्च दाब संधारण के मुख्य अभियंता राजीव सिंह बघेल एंव मुख्य अभियंता परीक्षण एवं संचार अतुल जोशी भी उपस्थित थे।


Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post