जबलपुर में नेत्रदान जागरूकता रैली का आयोजन - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

जबलपुर में नेत्रदान जागरूकता रैली का आयोजन



जबलपुर में नेत्रदान जागरूकता रैली का आयोजन


 

जबलपुर। राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा २५ अगस्त से ८ सितम्बर तक संपूर्ण भारत में मनाया जा रहा है पूरे भारत में शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओ के द्वारा नेत्रदान को बढ़ावा देने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है इस उपलक्ष्य में नेत्रदान जागरूकता रैली का आयोजन दिनांक ४ सितम्बर दिन रविवार सुबह ९ बजे राइट टाउन स्टेडियम होटल सत्य अशोका के सामने से किया जा रहा है।

यह रैली तीन पत्ती चौक, मालवीय चौक, बड़ा फुहारा, अंधेरदेव, तुलाराम चौक, करमचंद चौक, नौदरा ब्रिज, तीन पत्ती होते हुए स्टेडियम पे समाप्त होगी। इस रैली के माध्यम से नेत्रदान की अलख जगाई जाएगी एवं लोगों को जागरूक किया जायेगा।

डॉ.पवन स्थापक ने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के अनुसार लगभग ७० लाख ऐसे लोग है जिनको कॉर्नियल डिजीज कि वजह से अंधत्व है। कोविड कि वजह से नेत्रदान और नेत्र प्रत्यारोपण का प्रतिशत बहुत कम हुआ है, इस वजह से यह आंकड़ा एक करोड़ के आसपास पहुंच रहा है। विश्व में कॉर्नियल अंधत्व का एक तिहाई अंधत्व भारत में है।

नेत्रदान का प्रतिशत जागरूकता के अभाव में बहुत कम है। लोगों में तरह-तरह कि भ्रांतिया है जिनके चलते नेत्रदान के प्रति रूचि नहीं है।

दादा वीरेंद्र पुरी नेत्र बैंक, सक्षम, रोटरी क्लब जबलपुर साउथ, स्टेडियम परिवार, गुड मॉर्निंग क्लब, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जबलपुर, रेडक्रॉस सोसाइटी ऑफ़ इंडिया, जिला अंधत्व निवारण समिति और समाज के विभिन्न संगठनों के तत्वावधान में इस रैली का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजन संस्थाओ ने समाज के सभी वर्गों से इस नेत्रदान रैली में शामिल होने कि अपील की है।

पेज