शासकीय स्कूल की जमीन पर दबंग परिवार का कब्जायहां रोजाना गालियों और लड़ाई झगड़े के साथ शुरू होती है पाठशाला.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

शासकीय स्कूल की जमीन पर दबंग परिवार का कब्जायहां रोजाना गालियों और लड़ाई झगड़े के साथ शुरू होती है पाठशाला..

शासकीय स्कूल की जमीन पर दबंग परिवार का कब्जा.. गालियों और लड़ाई झगड़े के साथ शुरू होती है पाठशाला..



प्रदेश के मुखिया शिवराज मंच से भूमाफियाओं और भृस्टाचारियों को जमीन में गाड़ देने की बात करते है।लेकिन जमीनी स्तर पर बेख़ौफ भूमाफिया शासकीय जमीन को धड़ल्ले से कब्जाने का काम कर रहे है। इन सबके बीच जिम्मेदार अधिकारियों की जुगलबंदी आम जनता तक सीएम शिवराज के फरमान का एक नया रूप पहुंचा रही है। मामला जबलपुर के तिलवारा स्थित घुंसौर एकीकृत शासकीय है स्कूल का है।जहां एक क्षेत्रीय दबंग परिवार ने स्कूल की ही जमीन पर कटीले तार खिंचवाकर अवैध कब्जा जमा लिया है। अब ऐसे में रोजाना होने वाले विवादों के बीच स्कूल पहुंचने वाले नौनिहाल जबरन पिसते नज़र आ रहे है। ग्रामवासियों और स्कूल शिक्षकों ने एक शिकायत पत्र देकर कलेक्टर से न्याय की गुहार लगाई है।


यह है अवैध कब्जे का पूरा मामला..


तिलवारा स्थित ग्राम घुंसौर के एकीकृत हाई स्कूल की शाला भवन के मुख्य द्वार के बायीं ओर से माध्यमिक भवन के पीछे तक की शाला की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है। क्षेत्रियजनों कि माने तो यह कब्जा समीप में ही रहने वाले  रघुवीर यादव एवं उनके परिवार द्वारा तार बाड़ी लगाकर किया गया है। परिवार लंबे समय से धनबल और बाहुबल के जरिये यहां विवाद कराता आ रहा है। जब कभी भी स्कूल परिसर पर कोई निर्माण कार्य कराया जाता है तो परिवार के लोग भूमि को लेकर आपत्ति दर्ज करते हुए विवाद करते है। वर्तमान में आलम यह है कि स्कूल की शुरुवात ही गाली गलौच और मारपीट के साथ होती है।


विवाद के चलते नहीं बन पाई बाउंड्रीवॉल और खेल का मैदान


शासकीय जमीन पर नज़र गड़ाए बैठा दबंग परिवार पूरी जमीन हड़प लेना चाहता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व में ग्राम पंचायत द्वारा स्कूल परिसर पर बाउंड्रीवॉल एवं खेल के मैदान का निर्माण कार्य करना चाहा था।लेकिन  कब्जाधारी द्वारा मुख्य गेट से नवीन प्राथमिक भवन तक एवं माध्यमिक भवन के पीछे तक की भूमि जो कब्जा की गई है उस पर किसी भी तरह का निर्माण नहीं होने दिया। इस दौरान काम करने पहुंचे ठेकेदार एवं मजदूरों को डरा धमका कर भगा दिया गया। जिससे शाला परिसर में कोई भी निर्माण कार्य संभव नहीं हो सका था। शाला में सुरक्षा हेतु बाउण्ड्री ना होने से विगत सत्र में हाई स्कूल भवन में वृहत चोरी की घटना हो चुकी है।


दलदल और कीचड़ में तब्दील हुआ स्कूल पहुंच मार्ग..


बारिश के मौसम में स्कूल प्रशासन ने ग्रामवासियों के सहयोग से जर्जर हो चुकी पुरानी पुलिया को हटाकर नई पुलिया डेल जाने का काम शुरू किया।ताकि स्कूल आने वाले बच्चों को असुविधा का सामना न करना पड़े।लेकिन हमेशा की तरह दबंग परिवार ने निर्माण कार्य में बाधा डालते हुए विवाद कर पुलिया नही डालने दी गई एवं रोड से तिरछे मे पुलिया डालने की कार्यवाही की गई जिससे अब बारिश का पूरा पानी शाला परिसर की ओर हो गया है ।जिससे निकासी का सारा पानी स्कूल मैदान में ही भरने लगा। दबंग के इस कारनामे से स्कूल पहुंच मार्ग और स्कूल का मैदान कीचड़ की दलदल में तब्दील हो गया है। जिससे यहां पढ़ने वाले बच्चों को शाला भवन तक पहुचने में काफी परेशानी हो रही है।


जब कहीं नई हुई सुनवाई..

तो कलेक्टर दरबार में लगाई अर्जी..


दबंग परिवार की मनमानी और अवैध कब्जे को लेकर लंबे समय से परेशान प्रचार्य एवं ग्रामीण जनों ने इस मामले की पहले भी कई बार अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार जबलपुर से शिकायत की थी। लेकिन इस पर अब तक कोई भी कार्यवाही नही हुई। सभी जगह पर गुहार लगाने के बाद अब ग्रामीणों ने कलेक्टर दरबार की शरण ली है। कलेक्टर कार्यालय पहुंचे शिकायत कर्ताओं ने शासकीय स्कूल की जमीन को कब्जा मुक्त कराने की मांग की है।


इनका कहना है..


क्षेत्र के दबंग यादव परिवार ने स्कूल की जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है। वह यहां कोई भी निर्माण कार्य कराने नहीं देता। रोजाना विवाद के चलते अब बच्चे स्कूल आने से कतराने लगे है। हमने कलेक्टर महोदय से निवेदन किया है कि वे इस शाला परिसर की शासकीय भूमि से कब्जा हटा कर इस जमीन का सीमांकन करा दें। ताकि स्कूल में व्यवस्थित निर्माण करा कर बच्चों को बेहतर शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।


परमलाल

प्राचार्य शासकीय स्कूल घंसौर

पेज