आखिर खुल ही गए बरगी बांध के गेट..देखिए कैसा रहा..वहां का नज़ारा.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

आखिर खुल ही गए बरगी बांध के गेट..देखिए कैसा रहा..वहां का नज़ारा..

आखिर खुल ही गए बरगी बांध के गेट..देखिए कैसा रहा..वहां का नज़ारा..

13 Gets of Jabalpur Bargi Dam were opened


जबलपुर

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी के जल स्तर को नियंत्रित करने, आज रविवार की दोपहर 3 बजे बरगी बांध के 21 में से, 13 स्पिल वे गेट को औसतन 1.60 मीटर की ऊंचाई तक खोल दिया गया है । बरगी बांध के गेट खुलने की खबर लगते ही शहर की जनता इस दृश्य को देखने,बड़ी संख्या में बरगी पहुंचने लगी।सभी में सेल्फी लेने और मोबाइल में इस दृश्य को कैद करने की होड़ लगने लगी।प्राप्त जानकारी के अनुसार इन जल द्वारों के माध्यम से करीब 1 लाख 6 हजार क्यूसेक (घन फुट प्रति सेकेंड) पानी की निकासी की जा रही है ।


For Video News Click Here



           रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार बांध के जलद्वारों को खोलते समय इसका जलस्तर 421.40 मीटर दर्ज किया गया था । इस समय बांध में प्रति सेकेंड लगभग 1 लाख  60 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी । उन्होंने बताया में पानी की आवक को देखते हुये जलद्वारों से पानी निकासी की मात्रा कभी भी घटाई या बढाई जा सकती है । 

           कार्यपालन यंत्री ने बांध के जलद्वारों से पानी की निकासी से निचले क्षेत्र में नर्मदा नदी के घाटों पर जलस्तर 25 फूट तक बढ़ सकता है । उन्होंने नर्मदा नदी के तटीय इलाकों के रहवासियों से घाटों और डूब में आने वाले क्षेत्रों में प्रवेश न करने तथा सुरक्षित दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है ।

पेज