Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

हाई बीपी को कंट्रोल करता है डार्क चॉकलेट, जनिये इस चॉकलेट के चमत्कारिक फायदे

हाई बीपी को कंट्रोल करता है डार्क चॉकलेट,
जनिये इस चॉकलेट के चमत्कारिक फायदे

Dark chocolate controls high BP




नई दिल्ली।
 एआपने आजतक बड़ों के मुंह से सुना होगा कि चॉकलेट खाने से क्या क्या नुकसान होते है।लेकिन क्या आप जानते है कि यह चॉकलेट आपके लिए काफी फायदेमंद भी हो सकती है। अगर आपके भी मन में यह सवाल है कि चॉकलेट खाने के क्या फायदे होते है। तो यह लेख केवल आपके लिए है।क्योंकि आज हम आपको डार्क चॉकलेट के कुछ चमत्कारिक फायदों की जानकारी देने जा रहे है।


डार्क चॉकलेट में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है। एक्सपटर्स के मुताबिक, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउंड चेहरे के लिए बहुत अच्छे होते हैं। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवनॉल्स, तेज़ धूप से त्वचा की रक्षा करते हैं। इतना ही नहीं त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार करने और उसे हाइड्रेटेड बनाए रखने में भी डार्क चॉकलेट सहायक मानी जाती है।


घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा,दिल्‍ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़कर 1,053 रुपए हुई

डार्क चॉकलेट में मौजूद तत्व तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम करता है।


इसके अलावा आपको रिलैक्स करने में भी मदद करता है। जानकारी के मुताबिक, अगर आप दिन में 30- 60 ग्राम चॉकलेट खाते हैं तो आपका बीपी कंट्रोल रहता है। डार्क चॉकलेट में व्हाइट चॉकलेट के मुकाबले कम दूध और चीनी होती है। इसलिए इसमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है जो हमारा शरीर आसानी से पचा पाता है लेकिन बहुत ज्यादा चॉकलेट का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स पाया जाता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाने के लिए धमनियों की परत को उत्तेजित करता है। साथ ही यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करती है।
डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमीन होता है जो हमारे दांतों के इनैमेल को मजबूत बनाता है। जिससे कैविटी का खतरा भी कम हो जाता है।नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को आराम देने और रक्त प्रवाह के प्रतिरोध को कम करने में सहायक होता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है। डार्क चॉकलेट में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Read More


Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post