मिले जुले रुझानों के साथ सिमटा नगर सत्ता का चुनावी समर,जानिए दिनभर का हाल - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

It is our endeavor that we can reach you every breaking news current affairs related to the world political news, government schemes, sports news, local news, Taza khabar, hindi news, job search news, Fitness News, Astrology News, Entertainment News, regional news, national news, international news, specialty news, wide news, sensational news, important news, stock market news etc. can reach you first.

Breaking

मिले जुले रुझानों के साथ सिमटा नगर सत्ता का चुनावी समर,जानिए दिनभर का हाल

मिले-जुले रुझानों के साथ सिमटा नगर सत्ता का चुनावी समर,जानिए दिन-भर का हाल





जबलपुर ।
नगर निगम जबलपुर सहित जिले के नगरीय निकायों के चुनाव के लिए बुधवार ६ जुलाई को छुटपुट झड़पों के बीच मतदान किया गया. सुबह से मतदान की रफ्तार धीमी रही कुछ क्षेत्र विशेष को छोड़कर मतदाताओं की लाईन नजर नहीं आई, लेकिन आखिरी के १ घंटे में काफी तेजी से मतदान हुआ। मौसम ने प्रत्याशियों और मतदाताओं का साथ दिया। सुबह छुटपुट वर्षा हुई फिर थम गई। दोपहर में भी बूंदाबांदी हुई लेकिन इससे मतदान प्रभावित नहीं हुआ। आमतौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. शहरीय क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक उत्साह रहा. सबसे अधिक भेड़ाघाट नगर परिषद में मतदान हुआ यहां करीब ८५ फीसदी मतदान हुआ. वहीं सबसे कम नगर निगम जबलपुर निकाय में मतदान हुआ यहां करीब 60 फीसदी मतदान हुआ. लेकिन गत वर्ष के मुकाबले में यह मतदान ०५ फीसदी अधिक रहा. २०१५ में कड़कड़ाती ठंड के बीच मतदान हुआ था और इस साल बारिश के बीच मतदान हुआ. वहीं नगर परिषद बरेला में ७२ फीसदी, नगर पालिका पारिषद पनागर में ७५ फीसदी और नगर पालिका परिषद सिहोरा में ७० फीसदी के करीब मतदान होने का अनुमान है.

भावी महापौर और पार्षदों का भाग्य ईवीएम में लॉक.


नगर सत्ता के लिए आज बुधवार को मतदान हुआ है। सुबह बारिश की अधिकता से मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी रही पर जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे मतदान की गति भी बढ़ती गई। अंदाजन महापौर एवं ७९ वार्ड के पार्षदों के लिये हुए कुल ६८.४० प्रतिशत मतदान हुआ। ९ लाख ७५ हजार मतदाताओं में से ६४.४० प्रतिशत पुरुष एवं ६५ .२५ फीसदी महिलाओं ने मतदान में हिस्सा लिया।
मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। इसी के साथ महापौर पद के ११ एवं पार्षद पद के ३६३ उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में लॉक हो गया। मतदान के दौरान कहीं कोई बड़ी घटना नहीं हुई अलबत्ता छुटपुट झड़प, ईवीएम में गड़बड़ी और कहीं-कहीं फर्जी वोटिंग की खबर मिली। जहां-जहां वाद-विवाद की स्थिति बनी वहां पुलिस ने तत्काल मोर्चा संभालकर हालत को काबू में कर लिया।


वोटरलिस्ट में नाम न होने से सेकड़ों वोटर नहीं कर पाए मतदान 

१ महापौर और ७९ पार्षद के लिये मतदान..


गौरतलब है की पहले चरण में नगर निगम जबलपुर, नगर पालिका सीहोरा व पनागर, नगर परिषद बरेला व भेड़ाघाट में मतदान चल रहा है प्रथम चरण के लिए १,७२८ मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस दौरान १ महापौर सहित ७९ पार्षदों का चुनाव होगा। महापौर के अलावा अन्य निकायों में पार्षदों में से नेताओं के अध्यक्ष का चुनाव भी कराया जाएगा। जबलपुर नगर निगम में ७९ पार्षदों और एक महापौर के लिए वोट डाले गये। जबकि सिहोरा में १८ पार्षद, पनागर में १५ भेड़ाघाट में १५ और बरेला में भी १५ पार्षदों के लिए मतदान किया गया.

नर्मदा पूजन से की शुरुआत..


भाजपा महापौर प्रत्याशी डॉ. जितेन्द्र जामदार मतदान करने से पहले नर्मदा तट पहुंचे। इसके बाद उन्होंने सपत्नीक मतदान किया। उन्होंने लोगों से मतदान करने की अपील भी की। इसी तरह कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह अन्नू ने भी पत्नी के साथ जाकर मतदान किया। इनके अलावा सांसद राकेश सिंह, राज्यसभा सांसद विवके कृष्ण तन्खा, सुमित्रा बाल्मीक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों ने मतदान किया।

बीएलओ पर लगे आरोप जांच के आदेश..


गोरखपुर – हाथीताल में बीएलओ पर फर्जी वोटिंग कराने का आरोप लगाते हुए भाजपा की बनारसी दास भानोट वार्ड से पार्षद पद की महिला प्रत्याशी ने हंगामा कर दिया। विवाद की सूचना मिलते ही राउंड पर निकले कलेक्टर -एसपी मौके पर पहुंच गए। प्रत्याशी की शिकायत पर जांच के निर्देश दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक गोरखपुर हाथीताल स्थित हितकारिणी स्कूल के मतदान केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका पर सवालिया निशान उठाते हुए एक भाजपा नेत्री ने तीखा ऐतराज जताया था।
इसी दौरान भ्रमण पर निकले जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी और एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा भी इधर पहुंच गए। कलेक्टर ने भाजपा नेत्री से उनके ऐतराज का कारण पूछा तो उन्होने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका पर संदेह व्यक्त किया। इस पर कलेक्टर ने मामला शांत कराते हुए अधिकारियों को जांच के लिए कहा है। उधर दूसरे मतदान केंद्र गोरखपुर के ही नत्थूमल स्कूल में मतदान को लेकर दो प्रत्याशियों के समर्थक आमने-सामने आ गए। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिस बल ने स्थिति को संभाल लिया।

मतदान केन्द्र खोजने में आई दिक्कत...


लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी मतदान केन्द्र खोजने में आ रही है। अधिकतर मतदाताओं के घरों पर मत पचिNयां नहीं पहुंचीं। साथ ही अलग अलग वोटर लिस्ट में नाम होने से भी लोग अपने मतदान केन्द्र को लेकर भ्रमित होते नजर आए। एक ही परिवार के लोगों को अलग अलग मतदान केन्द्र और भाग संख्या मिली। जिससे लोग नाराज भी दिखे। हालांकि वोट करने जरूर जा रहे हैं।

jabalpur- सुबह से २६० बसों में मतदान कर्मी रवाना मतदान केन्द्रों पर पहुंची पोलिंग टीम

रांझी तहसीलदार के साथ धक्का-मुक्की..


खालसा स्कूल रांझी स्थित मतदान केंद्र पर तहसीलदार रांझी श्याम नन्दन चंदेले के साथ धक्का-मुक्की करने तथा शासकीय कार्य में बाधा डालने पर मनीष जैन के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाई गयी। खुद तहसीलदार ने एफआईआर दर्ज करवाई।

लंदन से वोट डालने आई मध्यप्रदेश..


लंदन की स्मृति निरालिया वोट डालने लंदन से जबलपुर पहुंची. स्मृति जबलपुर में तीन पत्ती के पास रहती हैं और बुधवार को उन्होंने अपने परिवार के साथ सुभद्रा कुमारी चौहान वार्ड पर मतदान किया। स्मृति ईस्ट लंदन में ऑडिटर के पद पर काम करती हैं। वह मंगलवार रात ही भारत वोट डालने आई।

मतणगना १७ जुलाई को ..


बुधवार को संपन्न नगर निगम चुनाव की मतगणना १७ जुलाई को प्रात: ९ बजे से महारानी लक्ष्मी बाई कन्या शाला राइट टाउन में की जायेगी।


जनप्रतिनिधियों ने वोट डाले.


जनप्रतिनिधियों में सांसद राकेश सिंह, केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, विधायक अशोक रोहाणी, भाजपा प्रत्याशी डॉ. जितेन्द्र जामदार, कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह अन्नू, भाजपा की राज्यसभा सदस्य सुमित्रा बाल्मीक ने अपने अपने मतदान केन्द्रों में जाकर मतदान किया.

विकलांग और बुजुर्ग भी पहुंचे....


मतदान करने में उम्र और विकलांगता भी बाधा नहीं बनी. कई ऐसे मतदान केन्द्र थे जहां ९०-९० साल के बुजुर्गों और विकलांगों ने वोट डाले. वहीं ७० साल की डायलिसिस पेसेंट शोभा शाह ने ने शारदा नगर रांझी के मतदान केन्द्र में अस्पताल में डायलिसिस कराने के बाद मतदान किया.

मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में लगी कतारें..


शहर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र गोहलपुर, चांदनी चौक, मोतीनाला, रजाचौक, मदार टेकरी, नया मोहल्ला आदि में गजब का उत्साह दिखाई दिया. सुबह से ही मतदाता वोट डालने के लिये कतारें में लगे रहे.

 

also read

64% एशियाई कंपनियां हुईं साइबर अटैक का शिकार, 10 में से 7 ने कहा हम अपने सुरक्षा प्रबंध से संतुष्ट


24 घंटे में सामने आए 16159 नए कोरोना केस, 28 मरीजों की मौत


सेंसेक्स 317 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 15,892 पर


घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा,दिल्‍ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़कर 1,053 रुपए हुई


हिमाचल के मणिकर्ण में फटा बादल, पुल, मकान, रेस्टोरेंट और कैंपिंग साइट बही, 4 लोग हुए लापता


भारत के लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम बने यूएनएमआईएसएस के नए फोर्स कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे


कराची में फंसे स्पाइसजेट के 138 या‎त्रियों को 11 घंटे बाद दुबई किया गया रवाना विमान को इंडिकेटर लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर डायबर्ट करना पड़ा ‎था



पेज