Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

भारत में बनने वाली कारों को क्रैश टेस्ट प्रदर्शन के आधार पर सेफ्टी रेटिंग ‎मिलेगी crash test performance

 भारत में बनने वाली कारों को क्रैश टेस्ट प्रदर्शन के आधार पर सेफ्टी रेटिंग ‎मिलेगी crash test performance

- मंत्री नितिन गडकरी ने न्यू कार असेसमेंट प्रोग्रामशुरू करने अधिसूचना के मसौदे को दी मंजूरी 




नई दिल्ली। 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) शुरू करने के लिए अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इस प्रोग्राम के तहत भारत में बनने वाली कारों को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी। यह रेटिंग 1 स्टार से लेकर 5 स्टार के बीच होगी। 5 स्टार रेटिंग को सबसे अच्छा माना जाएगा।


यहां ₹50000 की घूस लेते पकड़ी गई महिला इंस्पेक्टर जानिए क्या है मामला


 भारत-एनसीएपी एक उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा, जिससे ग्राहक सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए भारत में ओईएम के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देते हुए अपनी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का विकल्प चुन सकेंगे।  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न केवल कारों में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल के निर्यात को बढ़ाने के लिए भी बहुत जरूरी है। 


यहां खुला है देश का पहला ट्रांसजेंडर पुलिस सहायता केंद्र जानिए ट्रांसजेंडरों को मिलेगी क्या-क्या सुविधाएं


भारत एनसीएपी के टेस्ट प्रोटोकॉल को मौजूदा भारतीय नियमों में फैक्टरिंग ग्लोबल क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे कंपनियां अपने वाहनों को भारत की अपनी इन-हाउस परीक्षण सुविधाओं में परीक्षण कर सकेंगे । गडकरी ने कहा कि भारत एनसीएपी भारत को दुनिया में नंबर 1 ऑटोमोबाइल हब बनाने और उद्योग को आत्मनिर्भर को बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


क्या महाराष्ट्र में अपनी सरकार बचा पाएंगे उद्धव ठाकरे पढ़िए महाराष्ट्र की चुनावी हलचल पर आधारित खबर


 इस प्रोग्राम के तहत वाहन निर्माता कंपनियों को सेफ्टी टेस्टिंग असेसमेंट प्रोग्राम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे नए कार मॉडल में उच्च सुरक्षा स्तरों को शामिल किया जा सके. वहीं इसका मकसद वयस्क और बच्चों के हिसाब से कारों को सुरक्षित बनाना, सक्रिय और निष्क्रिय सेफ्टी फीचर्स शामिल करना है। यह प्रोग्राम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले ग्लोबल एनएलएपी की तरह होगा, जिसमें नई कार मॉडलों को क्रैश टेस्टिंग के जरिए कई मानकों पर जांचा जाता है और उन्हें एस से पांच स्टार तक रेटिंग दी जाती है। 


साइबर ठगी की रकम से ऐसे होती है क्रेडिट कार्ड की पेमेंट जरूर पढ़ें पूरी खबर


 हाल ही में म‎हिंद्रा एक्सयूवी Mahindr700 को ग्लोबल एनसीएपी सेफर चॉइस पुरस्कार दिया गया है। महिंद्रा ग्रुप के लिए यह दूसरा पुरस्कार है, पहला अवार्ड 2020 की शुरुआत में एक्सयूवी 300 को दिया गया था। ग्लोबल एनसीएपी का कहना है कि यह पुरस्कार केवल उच्च स्तर के सुरक्षा प्रदर्शन को प्राप्त करने वाले वाहन निर्माताओं को प्रदान किया जाता है।

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में आ रही है गिरावट जानिए आपके व्यापार पर क्या पड़ सकता है असर

Post a Comment

If you want to give any suggestion related to this blog, then you must send your suggestion.

Previous Post Next Post