प्री मानसूनी बादलों की पुâहार से उमस भड़की अगले २४ घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

प्री मानसूनी बादलों की पुâहार से उमस भड़की अगले २४ घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी

  प्री मानसूनी बादलों की पुâहार से उमस भड़की 
अगले २४ घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी 



जबलपुर, । मानसून के आगमन में अभी कुछ वक्त और है। मौसम विभाग का कहना है कि एक हफ्ते के अंदर पूरे प्रदेश में मानसून की सक्रियता नजर आ सकती है। अभी तक प्री मानसून की बारिश हो रही है। पिछले तीन चार दिनों से रूक रूक कर हो रही बारिश से तापमान में गिरावट जरूर आई पर उमस ने लोगों को अब भी बेचैन कर रखा है। पिछले तीन माहों से तंदूर की तरह भभकती धरती पर पानी की बूंदे पड़ते ही धरती ने उमस उगलना शुरू कर दिया। बारिश होने से हवा में नमी जरूर बढ़ी लेकिन हवा नहीं चलने से उमस प्रभावी रही। सुबह से आसमान में बादल छाये रहे और हल्की बूंदाबांदी भी होती रही। दिन भर उमस में बीती, मौसम विभाग के अनुसार अगले २४ घंटोंं के दौरान संभाग के अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ पानी की बौछारें पड़ सकती हैं।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के प्रवक्ता के अगले २४ घंटों के दौरान भी बादल गरज चमक के साथ बरस सकते हैं। कल रात हुई लगभग १ इंच बारिश के बाद पानी की बूंदों के लिये प्यासी धरती ने उमस बढ़ा दी है। उमस बढ़ने से बारिश के आसार भी बन गये हैं। बारिश की वजह से अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य में गिरावट आई। पिछले २४ घंटों के दौरान नगर का अधिकतम तापमान ३०.७ डिग्री सेल्सियस सामान्य से ६ डिग्री कम और न्यूनतम तापमान २२.६ डिग्री सेल्सियस सामान्य से ४ डिग्री कम रिकार्ड किया गया। हवा में नमी प्रातःकाल ८१ प्रतिशत और सायंकाल ६० प्रतिशत आंकी गई। सूर्योदय सुबह ५.२५ और सूर्यास्त ६.५८ बजे हुआ। जबकि १ जून से अब तक कुल ३२.० मिमी (लगभग डेढ़ इंच) वर्षा दर्ज की जा चुकी है। पश्चिमी हवाएं ७ किलोमीटर प्रति रफ्तार से चली। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ४३.६ डिग्री सेल्सियस नरसिंहपुर में दर्ज किया गया था। अगले २४ घंटों के दौरान तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होने की संभावना भी व्यक्त की गई है।