देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन तैयार, 90 फीसदी हुई बुकिंग - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन तैयार, 90 फीसदी हुई बुकिंग

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन तैयार, 90 फीसदी हुई बुकिंग



नई दिल्‍ली-विकास की कलम

 भारतीय रेल द्वारा चलाने वाली देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन ‘श्री रामायण यात्रा मंगलवार की शाम दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से रवाना हो रही है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए 533 यात्रियों ने बुकिंग कराई है। ट्रेन में कुल 600 सीटें हैं, इस तरह करीब 90 फीसदी के आसपास बुकिंग हुई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी झंडी दिखाकर टूरिस्‍ट ट्रेन को रवाना करने वाले हैं। 

रेलवे मंत्रालय ने ट्रेनों को किराए पर देने के लिए नई योजना भारत गौरव शुरू की है। इसके तहत चलाई जाने वाली पहली ट्रेन भारत और नेपाल को आपस में जोड़ेगी। यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर जाएगी। ट्रेन 3 एसी है। ट्रेन पूरी यात्रा में 8000 किमी का सफर तय करेगी। यह ट्रेन देश के 8 राज्‍यों का सफर करेगी. ट्रेन में 18 दिन और 17 रात का सफर होगा। ट्रेन में पेंट्री कार होगी, जिसमें पर्यटकों के लिए ताजा भोजन बनेगा। ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी। सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद रहने वाले हैं। ट्रेन के अलावा विभिन्‍न शहरों में रुकने के लिए एसी होटल में कमरों की व्‍यवस्‍था होगी। ट्रेन से बाहर खाना होटल, रेस्‍त्रां और बैंक्‍वेट में खाना और लोकल ट्रांसपोर्ट उपलब्‍ध कराया जाएगा। ट्रेन 12 प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगी, जो भगवान श्रीराम से संबंधित हैं, यहां पर यात्री इन धार्मिक स्‍थानों के दर्शन कर सकते हैं। इनमें अयोध्‍या, बक्‍सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्रांचल शामिल हैं।