अग्निपथ आंदोलन के चलते हवाई यात्रा हुई महंगी, आसमान पर पहुंचे हवाई टिकट के दाम - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

अग्निपथ आंदोलन के चलते हवाई यात्रा हुई महंगी, आसमान पर पहुंचे हवाई टिकट के दाम

  अग्निपथ आंदोलन के चलते हवाई यात्रा हुई महंगी, आसमान पर पहुंचे हवाई टिकट के दाम



नई दिल्‍ली। भारतीय सेना में सैनिकों की भर्ती से जुड़ी  अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे हिंसक प्रदर्शनों और विरोध का असर रेल और सड़क मार्ग पर ही नहीं पड़ा है, बल्कि इससे हवाई यात्रा भी प्रभावित हो रही। सड़क और रेल मार्ग प्रभावित होने से लोग विमान यात्रा के लिए मजबूर हो रहे हैं। खबर के मुताबिक, विमानों के टिकट की मांग अचानक काफी बढ़ गई है। इससे हवाई टिकट के किराये पर भी असर पड़ा और इसकी कीमतों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। सबसे ज्‍यादा असर बिहार-झारखंड की उड़ानों पर दिख रहा, जहां टिकट में तीन गुना तक बढ़ोतरी हो गई है। अगले सप्‍ताह के टिकट की कीमतों में ही दोगुने से ज्‍यादा की वृद्धि देखी जा रही है।

रेलवे ने कई जगहों पर प्रदर्शन उग्र होने और ट्रेनों में आग लगाए जाने के बाद सैकड़ों ट्रेनों को निरस्‍त कर दिया है। इसका सीधा असर यात्रियों पर पड़ा और उन्‍हें मजबूरन हवाई मार्ग चुनना पड़ रहा है। पटना से दिल्‍ली का औसतन किराया अमूमन 4-5 हजार रुपये रहता है, जो अगले सप्‍ताह के लिए 17 हजार रुपये तक पहुंच गया है। इसी तरह, दिल्‍ली से दरभंगा तक का किराया भी बढ़कर 18 हजार रुपये पहुंच गया है, जो आम दिनों में 6-7 हजार रुपये रहता है। पूर्वोत्‍तर तक जाने वाले विमानों के किराये में भी अप्रत्‍याशित उछाल देखा जा रहा है। दिल्‍ली से बागडोगरा तक विमान का किराया अभी 10 हजार रुपये से भी ज्‍यादा पहुंच गया है, जबकि पूर्वोत्‍तर के अन्‍य जगहों पर जाने वाले विमानों का किराया भी दोगुने से ज्‍यादा बढ़ चुका है।

अग्निपथ योजना का यूपी, बिहार, झारखंड, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, हरियाणा सहित लगभग सभी राज्‍यों में विरोध किया जा रहा है। आक्रोशित युवाओं ने दर्जनों रेलवे स्‍टेशनों पर तोड़फोड़ भी की है, जबकि बिहार में कुछ ट्रेनों को भी नुकसान पहुंचाया गया। इसे देखते हुए रेलवे ने सैकड़ों ट्रेनों का परिचालन ही रद्द कर दिया है। रेल विभाग के अनुसार, अभी तक करीब 800 मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों को जबकि 700 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी कई जगह अग्निपथ योजना का विरोध किया गया। सुरक्षा व्‍यवस्‍था बढ़ाने और रूट डायवर्ट किए जाने की वजह से कई जगह जाम की स्थित बनी हुई है। इससे सटे नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी लोग जाम से जूझ रहे हैं। गुरुग्राम में वाहनों की चेकिंग के चलते ट्रैफिक धीमा हो गया और कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। नोएडा में भी वाहन चालक घंटों जाम में फंसे रहे।

यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दिल्‍ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्‍टेशन पर कई ट्रेनों को रोक दिया जिसके बाद पुलिस ने कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। जयपुर, रांची, वाराणसी सहित कई शहरों में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। योजना के खिलाफ विपक्षी दलों और तमाम संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। सुरक्षा व्‍यवस्‍था बढ़ाए जाने की वजह से भी जाम की स्थित बनी हुई है।