कलेक्ट्रेट स्थित खिलौना बैंक का कलेक्टर ने किया शुभारंभ - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

कलेक्ट्रेट स्थित खिलौना बैंक का कलेक्टर ने किया शुभारंभ

कलेक्ट्रेट स्थित खिलौना बैंक का कलेक्टर ने किया शुभारंभ
24 तक चलेगा खिलौना बैंक के लिए खिलौना एकत्रित करने का अभियान




कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी केन्द्र तथा खिलौना बैंक के संबंध में अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध नागरिकों की बैठक आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई। 

बैठक में कलेक्टर द्वारा एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी के संबंध में बताया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के सुदृढीकरण में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यह अवधारणा लागू की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अथवा अशासकीय संस्था छोटी-छोटी आवश्यक वस्तुए जैसे टेबिल, कुर्सी, बर्तन, पंखे एवं अन्य सामग्री जो आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए उपयोगी होती है प्रदान कर आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में सहभागी बन सकता है। 

कलेक्टर ने बैठक में खिलौना बैंक की अवधारणा की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाले 6 वर्ष तक के बच्चों के मानसिक, बौद्धिक और शारीरिक विकास के लिए बच्चों को खिलौनों की आवश्यकता होती है। आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में खिलौनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने शहर में 2 खिलौना बैकों की स्थापना की गई है। इनमें से एक खिलौना बैंक कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक-15 में स्थापित किया गया है जबकि दूसरा खिलौना बैंक जेडीए कॉम्पलेक्स सिविक सेंटर में बनाया गया है। 

कलेक्टर ने सभी उपस्थित प्रबुद्धजनों एवं अशासकीय संस्थाओं से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र के लोगों को इस खिलौना बैंक के बारे में बताकर अधिक से अधिक खिलौनों का एकत्रिकरण करें। जिससे ये खिलौने आंगनबाड़ी में वितरित किये जा सकें। कलेक्टर ने बैठक में मौजूद महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को 24 मई तक खिलौना बैंक हेतु खिलौना एकत्रिकरण अभियान संचालित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी से खिलौनों को एकत्रित करके कक्ष क्रमांक-15 में 24 मई की अपरान्ह तक जमा कराने का अनुरोध किया है। 

बैठक के समापन पर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. ने कलेक्ट्रेट कक्ष क्रमांक-15 में संचालित खिलौना बैंक का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया तथा प्रबुद्धजनों, अशासकीय संस्थाओं द्वारा आज खिलौनों को जमा करने की शुरूआत भी प्रारंभ की गई। इस अवसर पर स्वयं सेवी संस्थाओं एवं प्रबुद्ध जनों द्वारा खिलौना बैंक के लिए कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा को विभिन्न प्रकार के खिलौने भेंट किये गये।

बैठक एवं खिलौना बैंक के उद्घाटन के अवसर पर स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती निधि सिंह राजपूत, जिला कार्यक्रम अधिकारी एमएल मेहरा, प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित, सहायक संचालक महिला बाल विकास मनीष सेठ तथा बड़ी संख्या में विभिन्न अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।