Ukraine-Russia War : रूस के खिलाफ अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम... - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

Ukraine-Russia War : रूस के खिलाफ अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम...

यूक्रेन पर पुतिन के हमले कम होने की बजाय बढ़ रहे हैं। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने पुतिन हमले रोकने के लिए कहा है लेकिन इस कोई असर नहीं पड़ा है। वहीं पुतिन पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका ने रूस के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए 19 रईसों पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान के जवाब में संयुक्त राज्य अमेरिका रूसी कुलीन वर्गों और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव सहित अन्य व्यक्तियों पर पूर्ण अवरोधक प्रतिबंध लगा रहा है।

रूस के रईस वर्ग और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें बोरिस रोटेनबर्ग (उनकी पत्नी करीना, और उनके बेटे रोमन और बोरिस), अर्कडी रोटेनबर्ग (उनके बेटे पावेल और इगोर और बेटी लिलिया), इगोर शुवालोव (उनकी पांच कंपनियां, उनकी पत्नी ओल्गा, उनका बेटा एवगेनी और उनकी कंपनी और जेट, और उनकी बेटी मारिया और उनकी कंपनी) साथ ही राष्ट्रपति पुतिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव शामिल हैं।

निकोलाई टोकरेव, सर्गेई चेमेजोव, येवगेनी प्रिगोजिन और अलीशर उस्मानोव पर भी पूर्ण अवरोधन प्रतिबंध लगाए गए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका 19 रूसी कुलीन वर्गों, उनके 47 परिवार के सदस्यों और करीबी सहयोगियों पर वीजा प्रतिबंध लागू कर रहा है। साथ इन सभी के खिलाफ वीजा जारी करने को प्रतिबंधित करने के लिए एक नई वीजा प्रतिबंध नीति की घोषणा कर रहा है। यूक्रेन में बड़े पैमाने पर सैन्य संघर्ष के जवाब में अमेरिका और यूरोप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की एक श्रृंखला शुरू की है। ये प्रतिबंध मॉस्को को दुनिया भर में अपने सैकड़ों अरबों डॉलर के भंडार तक पहुंचने से रोकेंगे और तेल और प्राकृतिक गैस से अपने राज्य के राजस्व में कटौती करेंगे।

पेज