आईपीएल ने मार्की सेट में 10 खिलाड़ियों को किया शामिल, डेविड वॉर्नर से लेकर श्रेयस अय्यर तक - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

आईपीएल ने मार्की सेट में 10 खिलाड़ियों को किया शामिल, डेविड वॉर्नर से लेकर श्रेयस अय्यर तक

आईपीएल हर बार नीलामी में स्टार खिलाड़ियों का एक समूह बनाता है। इनमें उन खिलाड़ियों को रखा जाता है जिन्हें नीलामी में ज्यादातर टीमें खरीदना चाहती हैं। इस बार मार्की सेट में छह विदेशी और चार भारतीय खिलाड़ी हैं। इन 10 खिलाड़ियों पर सभी की नजरें होंगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके लिए 590 खिलाड़ियों की एक सूची मंगलवार (एक फरवरी) को जारी की है। आईपीएल ने नीलामी के लिए मार्की सेट में 10 खिलाड़ियों को शामिल किया है। इनमें श्रेयस अय्यर से लेकर डेविड वॉर्नर तक शामिल हैं।

मार्की खिलाड़ी क्यों चुने जाते हैं?
आईपीएल हर बार नीलामी में स्टार खिलाड़ियों का एक समूह बनाता है। इनमें उन खिलाड़ियों को रखा जाता है जिन्हें नीलामी में ज्यादातर टीमें खरीदना चाहती हैं। इस बार मार्की सेट में छह विदेशी और चार भारतीय खिलाड़ी हैं। इन 10 खिलाड़ियों पर सभी की नजरें होंगी। मार्की खिलाड़ियों का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है।

आइए जानते हैं मार्की सेट में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं:
शिखर धवन: दिल्ली कैपिटल्स के लिए पिछले सीजन में खेलने वाले शिखर धवन ने पिछले सीजन में धमाकेदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 16 मैच की 16 पारियों में 587 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 39.13 और स्ट्राइक रेट 124.62 का रहा था।

मोहम्मद शमी: भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन किया है। शमी ने पिछले सीजन में पंजाब किंग्स के लिए 14 मैच में 19 विकेट झटके थे।

फाफ डुप्लेसिस: चेन्नई सुपरकिंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस पर भी इस साल सभी फ्रेंचाइजियों की नजरें होंगी। डुप्लेसिस ने पिछले सीजन में ऋतुराज गायकवाड़ के साथ ओपनिंग में जबरदस्त बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 16 मैच में 633 रन बनाए थे।

डेविड वॉर्नर: सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर पर इस बार सबकी नजरें होंगी। वॉर्नर के लिए पिछला सीजन निराशाजनक रहा था। उन्हें आठ मैचों में ही खेलने का मौका मिला था। इस दौरान उनके बल्ले से 195 रन निकले थे।

पैट कमिंस: कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से पिछले सीजन में खेलने वाले पैट कमिंस को 2020 नीलामी में 15.50 करोड़ रुपये मिले थे। उन्होंने पिछले सीजन के सात मैचों में नौ विकेट लिए थे। कमिंस हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान बने हैं और अपनी टीम के एशेज में जीत दिलाई है।

श्रेयस अय्यर: कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स को इस सीजन में नए कप्तान की आवश्यकता है। तीनों टीमों की नजर श्रेयस अय्यर पर होगी। अय्यर ने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में पहुंचाया था। वे पिछले सीजन के दूसरे हाफ में ही खेल सके थे। दिल्ली ने इस बार उन्हें रिटेन नहीं किया। अय्यर ने आठ मैचों में 175 रन बनाए थे।

रविचंद्रन अश्विन: आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर भी सबकी नजरें होंगी। वे पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स के सदस्य थे। फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया। अश्विन ने 13 मैच में सात विकेट लिए थे।

क्विंटन डीकॉक: इस बार नीलामी में विकेटकीपरों में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक की मांग सबसे ज्यादा होगी। वे पिछले साल मुंबई इंडियंस के सदस्य थे। डीकॉक आक्रामक बल्लेबाजी के साथ-साथ बेहतरीन विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पिछले सीजन के 11 मैचों में 297 रन बनाए थे।

कगिसो रबाडा: दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार प्रदर्शन कर चुके कगिसो रबाडा को टीम ने रिटेन नहीं किया। उन्होंने पिछले सीजन में 15 मैच में 15 विकेट लिए थे। रबाडा पर नीलामी में बड़ी बोली लग सकती है।

ट्रेंट बोल्ट: मुंबई इंडियंस के लिए जसप्रीत बुमराह के साथ शानदार जोड़ी बनाने वाले न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट नीलामी में मालामाल हो सकते हैं। उन्होंने पिछले सीजन में 14 मैच में 13 विकेट लिए थे।

पेज