क्या..?? डेल्टा को भी पछाड़ देगा ओमीक्रोन... - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

क्या..?? डेल्टा को भी पछाड़ देगा ओमीक्रोन...

क्या..?? डेल्टा को भी पछाड़ देगा ओमीक्रोन...




सिंगापुर 

सिंगापुर में बुधवार को कोविड-19 के 170 नए मामले सामने आए और विशेषज्ञों ने आगाह किया कि आने वाले महीनों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रोन डेल्टा स्वरूप को पछाड़ सकता है।

सरकारी एजेंसी फॉर साइंस, , टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च बायोइन्फॉर्मेटिक्स इंस्टीट्यूट' के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर सेबेस्टियन मौरर-स्ट्रोह ने बताया कि डेल्टा अब भी अफ्रीका को छोड़कर बाकी महाद्वीप में आम तौर पर ज्यादा पाया जाने वाला स्वरूप है लेकिन ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है।

कोविड को लेकर जीनोम से संबंधित आंकड़े साझा करने वाले म्यूनिख स्थित 'जीसैड' के अनुसार पिछले महीने से उनके पास मंगलवार तक जो आंकड़े आए हैं, उनमें सात से 27 फीसदी मामलों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है। ये आंकड़े अफ्रीका को छोड़कर बाकी महाद्वीपों के संबंध में है। 'जीसैड' से जुड़े डॉक्टर मौरर स्ट्रोह को 'द स्ट्रैट्स टाइम्स' ने यह कहते हुए उद्धृत किया, 'मौजूदा आंकड़ों से यह लगता है कि समय के साथ ओमीक्रोन डेल्टा को पीछे छोड़ देगा।

' कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का सबसे पहले 11 नवम्बर को दक्षिण अफ्रीका में पता चला था। इसके बाद बोत्सवाना और हांगकांग में पता चला और पिछले सप्ताहांत तक यह दुनिया के 110 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। ओमीक्रोन ऑस्ट्रेलिया, भारत, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में फैल चुका है।