ऐलोवेरा ज्यूस पीने से होंगे ये चमत्कारी फायदे - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

ऐलोवेरा ज्यूस पीने से होंगे ये चमत्कारी फायदे

ऐलोवेरा ज्यूस पीने से होंगे ये चमत्कारी फायदे







नई दिल्ली,

हम में से ज्यादातर लोग अक्सर पेट की समस्या, रूखी त्वचा, बेजान बाल, बढ़ते वजन से जूझते हैं। फिर चाहे मौसम कोई भी हो इस तरह की परेशानियां अक्सर आसपास रहती हैं। इनके लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से एक एलोवेरा भी है। एलोवेरा जूस पीने से शरीर को जरूरी हाइड्रेशन मिलता है, जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं। एलोवेरा में अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होने के साथ विटामिन-बी12 भी होता है। इसके अलावा एलोवेरा में विटामिन-ए, सी और ई, और फोलिक एसिड भी होता है। तो आइए जानें कि एलोवेरा जूस पीने से किस तरह के फायदे होते हैं।

एलोवेरा जूस के फायदेः-


 एक्ने/पिंपल्सः 


एलोवेरा जूस में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन या फिर इसे लगाने से मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम होते हैं और साथ ही एक्ने में होने वाला दर्द और जलन में राह भी मिलती है।


 वजन घटानाः


एलोवेरा जूस वजन घटाने में भी आपकी काफी मदद कर सकता है। एलोवेरा जूस में आप नींबू या फिर मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर भी मिला सकती हैं, इसके सेवन से मोटापा दूर करने में मदद मिलती है।


 पाचन: 


एलोवेरा जूस पीने से पाचन भी अच्छा रहता है। एलोवेरा न सिर्फ पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, बल्कि पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।


 बालों: 

आंवले के साथ एलोवेरा का सेवन करने से बाल हेल्दी होने के साथ मजबूत भी होते हैं। यदि आप भी कामजोर बालों  की समस्या से जूझ रहे है। तो निश्चित ही आपको यह इस्तेमाल करना चाहिए। यकीनन इसके इस्तेमाल से मिले रिजल्ट आपको चौका देंगे।


सूजनः 


एलोवेरा शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पेज