बच्चों के कब्ज और सेहत से परेशान है तो ये खबर देगी आपको राहत - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

बच्चों के कब्ज और सेहत से परेशान है तो ये खबर देगी आपको राहत

बच्चों के कब्ज और सेहत से परेशान है तो ये खबर देगी आपको राहत



सर्दी चुकंदर खाने का मौसम भी है और गर्मियों के दिनों में आपको चुकंदर न के बराबर ही देखने को मिलता है। इसलिए ठंड के मौसम में आपको चुकंदर के ढेरों लाभ उठा लेने चाहिए। यह खून को बढ़ाता है और आयरन की कमी को भी दूर करता है। इस तरह चुकंदर के बहुत फायदे होते है। खास तौर पर बच्चों को होने वाली कब्ज को दूर करने में यह राम बाण का काम भी करता है। यह न केवल पाचन तंत्र को सक्रिय और ताकतवर बनाता है। बल्कि शरीर के सर्वांगीण विकास के लिए इस एक उपहार में ईश्वर ने बहुत सी चमत्कारी शक्ति भर दी है।


चुकंदर एक फायदे अनेक..

चुकंदर को न्यूट्रिशन का पावर हाउस माना जाता है। चुकंदर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. चुकंदर को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जिन लोगों को सलाद में या कच्चा चुकंदर खाना पसंद नहीं है वो इसे जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चुकंदर आयरन का अच्छा सोर्स हैं. चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम करते हैं. चुकंदर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं चुकंदर के जूस से शरीर की सहनशीलता को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. चुकंदर के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. दरअसल चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. चुकंदर में हाई न्यूट्रिशन वेल्यू, पानी और जीरो फैट जैसी खूबियां हैं इसके सेवन से पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको चुकंदर के फायदों के बारे में बताते हैं.

मानव शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है चुकंदर


कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है चुकंदर का सेवन. चुकंदर में मौजूद आसबोरोन, कॉपर, मैग्नीशियम हमारे शरीर की हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है. इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 


वजन घटाने में कारगर है चुकंदर. मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है चुकंदर का सेवन. चुकंदर में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. 


चुकंदर सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं है बल्कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन 'सी' पाया जाता है जो स्किन को हानिकारक रसायन पदार्थ और धूप की किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 


आंखों के लिए फायदेमंद है चुकंदर का सेवन, चुकंदर में बीटा-कार्टेन पाया जाता है जो विटामिन 'ए' का एक रूप होता है. विटामिन 'ए' हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 


अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. चुकंदर में लगभग हर प्रकार का विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को सख्त जरूरत होती है. चुकंदर शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने का काम कर सकता है. 


चुकंदर का जूस रेगुलर पीने से कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज यानी दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट, नाइट्रेट ऑक्साइड में बदलकर रक्त वाहिकाओं को डाइलेट करने का काम करती है, जिससे हार्ट फेलियर, अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.


चुकंदर को दिमाग की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड फ्लो को सपोर्ट करके एजिंग पर पड़ने वाले प्राकृतिक प्रभाव और ब्रेन फंक्शन को भी दुरुस्त करने में मदद कर सकता है. 


बच्चों के लिए बनाएं स्वादिष्ट चुकंदर का हलवा.


बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। हो सकता है कि बच्चों को चुकंदर का टेस्ट पसंद न आए इसलिए आप उन्हें इसे किसी अलग या टेस्टी स्टाइल में बनाकर खिला सकती हैं। यहां हम आपको बच्चों के लिए चुकंदर का हलवा बनाने की रेसिपी बता रहे हैं जो बच्चों को जरूर पसंद आएगा। इसके साथ ही शिशु और बच्चों के लिए चुकंदर से मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानेंगे।

चुकंदर का हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए एक मध्यम आकार का चुकंदर, एक चम्मच पिसा हुआ गुड़ और एक चम्मच घी। चुकंदर का छिलका उतार कर उसे धो लें। अब चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर कुकर में चुकंदर के साथ पानी डालकर, इसे उबालना है।

जब चुकंदर पक जाए तो गैस बंद कर के कुकर खोलें और चुकंदर को मैश कर के इसकी प्यूरी बना लें। अब एक कढ़ाई लें उसमे चुकंदर की प्यूरी डाले और मध्धम आंच में पकाए । इसमें एक चम्मच घी डालकर उसे गर्म करें। अगर आपका बच्चा एक साल से बड़ा है, तो आप इसमें गुड़ डाल सकते हैं। इसके बाद एक चुटकी इलायची पाउडर डालकर इसे मिक्स करें और भूनें। इसमें गार्निश के लिए आप ड्रायफ्रूट्स का इस्तेमाल भी कर सकते है। आप इसे गरमागरम या फिर ठंडा होने के बाद भी सर्व कर सकते है।


विकास की कलम की अपील..

हम अपने तमाम पाठकों से अनुरोध करते है किइस लेख में उल्लेखित सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. विकास की कलम किसी भी तरह से इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



पेज