पाकिस्तान का दावा..100 साल तक भारत के साथ शांति से रहेगा.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

पाकिस्तान का दावा..100 साल तक भारत के साथ शांति से रहेगा..

पाकिस्तान का दावा..100 साल तक भारत के साथ शांति से रहेगा..






इस्लामाबाद,। 

पाकिस्तान भले ही आतंकी घुसपैठ और छद्म युद्ध के जरिए भारत को लगातार निशाना बनाने से बाज नहीं आ रहा है, लेकिन उसने अपनी नई पॉलिसी में 100 साल तक शांतिपूर्ण रिश्तों की बात कही है।

नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में पाकिस्तान ने भारत के साथ अगले 100 साल तक शांति पूर्ण रिश्तों, सामान्य कारोबार और आर्थिक संबंधों की बात कही है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान शुक्रवार को इस पॉलिसी ड्राफ्ट को रिलीज करेंगे। यही नहीं इस पॉलिसी के तहत जम्मू-कश्मीर की समस्या के हल के लिए इंतजार की भी बात नहीं कही गई है।

पॉलिसी में कहा गया है कि भारत के साथ वार्ता चल रही है और हमारे संबंध शांतिपूर्ण होंगे। भारत की ओर से अपने राज्य जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़े हैं। अगस्त, 2019 में भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने कारोबार बंद कर दिया था। यही नहीं बीते साल एक बार फिर से पाकिस्तान नेकहा था कि जब तक भारत जम्मू-कश्मीर को लेकर अपना फैसला नहीं बदलता है तब तक सामान्य कारोबार संभव नहीं हो सकेगा।

 पाकिस्तान की नई पॉलिसी में सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की छाप दिखती है। वह पहले भी कह चुके हैं कि हमें इतिहास को भुलाते हुए भूआर्थिकी पर ध्यान देते हुए विदेश नीति के बारे में फैसले लेने होंगे। हालांकि यह सप्ष्ट नहीं है कि इस ड्राफ्ट में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर को लेकर अपने स्टैंड पर विचार करने की बात कही हैया नहीं।

पेज