ओमीक्रोन का पता लगायेगी टाटा की मेड इन इंडिया किट - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

ओमीक्रोन का पता लगायेगी टाटा की मेड इन इंडिया किट

ओमीक्रोन का पता लगायेगी
टाटा की मेड इन इंडिया किट



नई-दिल्ली

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की जांच के लिए टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स ने एक टेस्टिंग किट तैयार की है। जिसे सरकार से मंजूरी मिल गई है। कंपनी का कहना है कि यह किट 12 जनवरी से उपलब्ध हो जाएगी। यह किट ओमीक्रोन के कोरोना के दूसरे वैरिएंट्स का भी पता लगाने में सक्षम है। टाटा एमडी ने इस टेस्टिंग किट को ओमीस्योर नाम दिया है।


 हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने इसे मंजूरी दे दी। कंपनी काकहना है कि यूनीक टेस्ट डिजाइन वाली यह किट सिंगल ट्यूब फुली मल्टीप्लेक्स्ड टेस्ट है। कंपनी ने इसे प्रॉविजनल पैटेंट के लिए आवेदन कर दिया है। यह किट ओमीक्रोन को डिटेक्ट करने में 99.25 फीसदी कारगर है। 


ओमिस्योर अपनी तरह का पहला टेस्ट है जिसमें ओमीक्रोन की पहचान के लिए दो एस-जीन वायरल टारगेट्स का इस्तेमाल किया जाता है। फर्स्ट टारगेट एस-जीन ड्रॉपआउट यानी एस-जीन टारगेट फेल्योर पर आधारित है जबकि दूसरा टारगेट एस-जीन म्यूटेशन एम्प्लिफिकेशन पर आधारित है।


कंपनी का कहना है कि उसने रोजाना 2 लाख ओमीस्योर टेस्ट के लिए उत्पादन क्षमता, सप्लाई चेन और कच्चे माल की इनवेंट्री बढ़ानी शुरू कर दी है। इस किट को बेंगलूरु के डॉक्टर वीर विकी अगुवाई वाली एकटीम ने तैयार किया है।

पेज