रेल यात्रा करने पर अब देने होंगे 50 रुपये एक्स्ट्रा जानिए क्या है कारण - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

रेल यात्रा करने पर अब देने होंगे 50 रुपये एक्स्ट्रा जानिए क्या है कारण

रेल यात्रा करने पर अब देने होंगे 50 रुपये एक्स्ट्रा जानिए क्या है कारण



नई-दिल्ली

रेल का सफर जल्द ही महंगा होने वाला है। ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए 50 रुपए तक ज्यादा देने होंगे। रेल मंत्रालय ने नए सिरे से विकसित किए गए रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन डेवलपमेंट फीस(स्ठन) वसूलने का फैसला किया है। रेलवे के मुताबिक यह फीस अलग-अलग क्लास से यात्रियों के लिए अलग-अलग होगी। उपनगरीय और सीजन टिकट को इससे अलग रखा गया है। यह फीस उस स्टेशन से रेल में चढ़ने और उस स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों से वसूली जाएगी।

हालांकि ये किन स्टेशनों के लिए और कब से लागू होगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है। इसके तहत जिन रेलवे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट हो चुका है उनके लिए यात्रियों से 10 रुपए से 50 रुपए तक का चार्ज वसूला जाएगा। यात्रियों से ऐसे स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने या उतरने दोनों पर स्ष्ठस्न लिया जाएगा और इसकोयात्रा टिकट में जोड़ा जाएगा, जिससे टिकट महंगे होंगे। यह कदम रेलवे को और स्टेशनों के रीडेवलपमेंट के लिए पैसा जुटाने में मदद करने के लिए है।

अनरिजर्व पैसेंजरों को देना होगी 10 रुपए फीस अनरिज पैसेंजरों के लिए यह फीस 10 रुपए होगी। इसी तरह रिज नॉन-एसी यात्रियों के लिए 25 रुपए, रिजर्वड एसी पैसेंजर्स के लिए 50 रुपए होगी।इतना ही नहीं प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने वालों को भी इसके लिए 10 रुपए चुकाने होंगे। उतरने वाले यात्रियों के लिए यह राशि उक्त दरों की 50त्र होगी। अगर कोई यात्री ऐसे किसी रेलवे स्टेशन से चढ़ता हैऔर ऐसे ही स्टेशन पर ही उतरता है तो उस स्थिति में एसडीएफ एप्लिकेबल रेट का 1.5 गुना होगा।


जानिए आखिर कितना बढ़ेगा किराया


स्ष्ठस्न यानी यूजर फीस लगने से ट्रेन का किराया महंगा हो जाएगा। उदाहरण के लिए अगर कोई यात्री नई दिल्ली से मुंबई जाता है तो उसे दोनों स्टेशनों के लिए यूजर फीस चुकानी होगी। लेकिन कोई यात्री छोटे स्टेशनों से नई दिल्ली या मुंबई का टिकट बुक कराता है तो उसे नॉर्मल चार्ज का 50त्र ही यूजर फीस के रूप में देना होगा। सूत्रों के मुताबिक शुरुआत में 50 स्टेशनों में यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है।


पेज