अगर स्मार्ट फोन चलाते है तो यह जानना जरूरी है..?? - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

अगर स्मार्ट फोन चलाते है तो यह जानना जरूरी है..??

अगर स्मार्ट फोन चलाते है तो यह जानना जरूरी है..??




आज हर किसी के हाथ मे स्मार्ट मोबाइल का होना आम बात है। मोबाइल आज सिर्फ बात करने का जरिया मात्र नही रह गया।बल्कि इसमें आम जरूरतों से लेकर ज्ञान का भंडार भरा है। स्मार्ट मोबाइल में ऐसी ही एक एप है टू कॉलर.. टूकॉलर का इस्तेमाल आज के समय में सबसे ज्यादा किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म पर इतने फीचर्स मौजूद हैं, जिनके जरिए हम नंबर सर्च करने से लेकर मोबाइल पर आने वाली अनचाही कॉल तक को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा टूकॉलर पर कई ऐसे फीचर्स भी हैं, जो बहुत उपयोगी हैं, लेकिन हमें उनके बारे में नहीं पता है।बआज के इस लेख में विकास की कलम लाई है इन ही फीचर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी । चलिए जानते हैं...

जब आप टूकॉलर को अपना डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप बनाएंगे, तो आपको अनेक उपयोगी फीचर मिलेंगे। टूकॉलर आपके मौजूदा मैसेजेस (भले ही आपके पास हजारों पुराने एसएमएस हों) को विभिन्न श्रेणियों, जैसे महत्वपूर्ण, प्रमोशनल मैसेजेस एवं स्पैम में लिस्ट करता है। 


लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि यह सब आपके डिवाइस पर ऑफलाइन होता है। एसएमएस की कोई भी जानकारी ऑनलाइन नहीं भेजी जाती है और टूकॉलर के सर्वर पर ओटीपी या वित्तीय जैसी जानकारी स्टोर नहीं होती है। आप इस ऐप पर महत्वपूर्ण रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।

टूकॉलर की खूबी है कि आप कैमरे के जरिए किसी भी नंबर को सर्च कर सकते हैं। यह फीचर गूगल लेंस की तरह काम करता है। आपको आसान शब्दों में बताएं तो आपको कोई भी नंबर दिखाई दे, चाहे वे कागज पर लिखा हो या फिर किसी बड़े बोर्ड पर, आप टूकॉलर ऐप खोलें और सर्च बार में कैमरा स्कैन पर टैप करें। इस नंबर पर फोन के कैमरे को केंद्रित करें और टूकॉलर आपको सर्च के परिणाम दिखा देगा।

हमारे फोन पर रोज टेलीमार्केटिंग कंपनियों और एजेंसियों की कॉल्स आती हैं। ऐसे में टूकॉलर हमें ऐसी कॉल्स को ब्लॉक और स्पैम अंकित करने की सुविधा प्रदान करता है। ऐसे नंबर को यह ऐप लाल रंग में दिखाता है।

टूकॉलर का फ्लैश मैसेजिंग इंटरनेट पर अन्य टूकॉलर यूजर्स को मैसेज भेजने का एक तरीका है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध आम चैट या आईएम से अलग है। इसका इस्तेमाल कर आप शॉर्ट मैसेज, इमेज, और अपने स्थान की जानकारी अन्य ट्रूकॉलर यूजर्स को भेज सकते हैं, जिन्होंने इस फीचर को इनेबल किया हो। फ्लैश मैसेज यूजर के इंटरैक्शन के बिना सीधे मोबाइल फोन की मुख्य स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। ये मैसेज अलग होते हैं और ये इनबॉक्स में स्टोर नहीं होते हैं।

अगर आपको अपना फोन खोने पर पूरा डेटा खो जाने की चिंता सताती है तो टूकॉलर आपके सभी कॉन्टैक्ट, मैसेज, कॉल हिस्ट्री, एवं ब्लॉक लिस्ट डेटा का बैकअप आपकी गूगल ड्राइव पर सुरक्षित रूप से रख सकता है। बैकअप लेने के लिए टूकॉलर में जाकर सैटिंग्स और फिर बैकअप पर टैप करके उसे अपने जीमेल अकाउंट से लिंक करें। अगर आपका फोन खो जाता है या फिर ऐप क्रैश कर जाता है, तो टूकॉलर को दोबारा इंस्टॉल करें और आपका पूरा डेटा रिस्टोर हो जाएगा।


पेज