बर्फ की चादर ओढ़ते ही भारत की यह कुछ जगह स्वर्ग से भी सुंदर हो जाती हैं - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

बर्फ की चादर ओढ़ते ही भारत की यह कुछ जगह स्वर्ग से भी सुंदर हो जाती हैं

बर्फ की चादर ओढ़ते ही भारत की यह कुछ जगह स्वर्ग से भी सुंदर हो जाती हैं





नई दिल्ली, 


 यदि आपके हृदय में भी  सफेद रंग की चाहत है तो जान लें यह एक ऐसा रंग है, जो शांति ओर सुकून दिलाता है। कल्पना कीजिए एक ऐसे कमरे की जिसके बाहर का नजारा बर्फ से ढका हो। आप अपनी बालकनी में बैठकर गर्मागरम चाय या कॉफी पी रहे हों और आपकी आंखों के सामने सूरज डूबता हुआ नज़र आ रहा हो। या फिर जब आपका दिल चाहे आप बर्फ में खेलने या फिर स्की करने निकल जाएं। इस तरह की ख्वाहिशों का कोई अंत नहीं है। आपकी ख्वाहिशें जैसी भी हों, भारत के बर्फ से ढके ये हिल स्टेशन आपका दिल खुश कर देंगे। यकीन मानिए बर्फबारी के बाद ये जगहें स्वर्ग से भी सुंदर बन जाती है। तो आइए एक नजर डालते हैं भारत की ऐसी जगहों पर जो बर्फबारी के बाद और भी खूबसूरत नजर आते हैं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेशः


अरुणाचल प्रदेश में समुद्र तल से22000 फीट की ऊंचाई पर बसा, भूटानी और तिब्बती सीमाओं के करीब, तवांग एक सफेद बर्फ से ढका सुंदरता शहर है। यहां आप यहां बौद्ध विरासत को देखने के साथ अद्भुत बर्फबारी का आनंद भी ले सकते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए तवांग भारतीय हिमालय के पहले क्षेत्रों में से एक है जहां हर साल दिसंबर में बर्फबारी होती है।

नारकंडा, हिमाचल प्रदेश: शिमला


 शिमला से लगभग 65 किमी दूर स्थित, नारकंडा एक और अविश्वसनीय स्थान है जो सर्दियों में सुंदर और सफेद बर्फ से ढकजाता है। कार से गांव पहुंचने में करीब दो घंटे का समय लगता है। क्योंकि यहां बर्फबारी काफी होती है, नारकंडा भारत में सबसे लोकप्रिय स्कीइंग स्थलों में से एक है, जो अपनी आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। लोग यहां आना इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि हिमाचल के शिमला और मनाली जैसे शहरों की तरह यहां सैलानियों की भीड नहीं दिखती।


गुलमर्ग, कशमीरः


अगर आप स्नो एडनेंचर की तलाश में हैं, तो गुलमर्ग आपके लिए बेस्ट है। यह जगह सर्दियों में सफेद चादर से ढक जाती है औरस्की के लिए बेस्ट हो जाती है। कश्मीर की इस जगह को स्वर्ग माना जाता है। गुलमर्ग एक छोटा सा गांव है, जो श्रीनगर से करीब 50 किलोमीटर दूर है।


दार्जीलिंग, पश्चिम


पश्चिम बंगाल: दार्जिलिंग के बारे में सोचते ही आप फौरन बीते हुए ब्रिटिश युग में चले जाता है और आपका दिमाग हरे-भरे जंगलों से होते हुए, पहाड़ों तक धीरे-धीरे चलने वाली टॉय ट्रेनों के दृश्य बनाता है, जो बर्फ से ढकी चोटियों और विशाल चाय के उद्यानों में पत्तियों को तोडती महिलाओं को दिखाता है।


ऑली, उत्तराखंडः 


अगर आप स्कीइंग के शौकीन हैं तो औली आपकी मंजिल है। यह शीतकालीन वंडरलैंड क्षेत्र के मामले में छोटा हो सकता है लेकिन प्राकृतिक सुंदरता में सबसे ऊपर है। उत्तराखंड का यह खूबसूरत गांव बर्फ की मोटी चादर में डूब जाता है और स्की रिसॉर्ट बन जाता है, जो हर तरफ से साहसिक उत्साही लोगों को आकर्षित करता है।

पेज