किड्स वैक्सीनेशन अभियान में पलीता लगा रहे शहर के 33 स्कूलों को मिला नोटिस - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

किड्स वैक्सीनेशन अभियान में पलीता लगा रहे शहर के 33 स्कूलों को मिला नोटिस

किड्स वैक्सीनेशन अभियान में पलीता लगा रहे शहर के 33 स्कूलों को मिला नोटिस



जबलपुर

कोरोना की भयावह सिटी से निपटने केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सभी ने चाक चौबंद व्यवस्था कर रखी है। इसी बीच 3 जनवरी से किड्स वैक्सिनेशन को भी शुरू किया गया। इसका उद्देश्य युवा वर्ग (15-18) वर्ष के युवाओं को टीकाकरण से सुरक्षा प्रदान करना है। लेकिन जबलपुर में कुछ स्कूलों की उदासीनता के के कारण किड्स वैक्सिनेशन का यह अभियान पटरी से उतरता नज़र आ रहा है। बहरहाल विभाग द्वारा चिन्हित किये गए ऐसे 33 स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है।


शिक्षा विभाग के जेडी ने दी जानकारी


उपरोक्त विषय मे जानकारी देते हुए जेडी, शिक्षा विभाग राममोहन तिवारी ने कहा कि टीकाकरण अभियान में लापरवाही बरतने वाले स्कूल प्राचार्यों को नोटिस जारी किया गया है।जिसमें कुछबस्कूलों ने डेटा फीडिंग में देरी होने का हवाला देते हुए नोटिस का जवाब दे दिया है। लेकिन अभी भी बहुत से स्कूलों ने जवाब नहीं दिया है।



आपको बतादें की जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिन स्कूलों को टीकाकरण केंद्र बनाया है उनकी क्षमता के अनुसार कम से कम 100 छात्रों को टीका लगाए जाने की अनिवार्यता का लक्ष्य रखा था और इसकी जवाबदारी शिक्षकों को सौंपी गई थी। लेकिन आंकड़ों के बाद विभागीय अधिकारियों ने पाया कि कुछ स्कूलों में टीकाकरण किये जाने की दर बेहद कम है। जिस पर कार्यवाही करते हुए आदेश पर अमल नहीं करने वाले 33 स्कूलों को शिक्षा विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


गौरतलब हो कि इन विद्यालयों के शिक्षकों ने टीकाकरण अभियान में गंभीरता के साथ अमल नहीं किया। जिसका नतीजा रहा कि प्राचार्यों ने अभिभावकों को न टीकाकरण को लेकर जागरूक किया और न ही छात्रों को स्कूल बुलाने में रूचि दिखाई।


आइए जानते है किन स्कूलों को मिला नोटिस


टीकाकरण अभियान में अपनी लापरवाही के चलते पलीता लगाने के चलते जबलपुर के इन 33 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।


शासकीय हाई स्कूल घंसौर बरगी शासकीय हायर सेकेंडरी झिरिया।जमगांव उमा.वि. इमलई ।उमा.वि बढ़िसाखेड़ा। हाई स्कूल धनवाही,तिलसानी, पड़वार,सहजनी, कुंडम, बेलखाडू हाई स्कूल, पिंडरईए हाई स्कूल कालादेही हाईस्कूल ,मोहास बालक स्कूल सुकरी, डगडगा, हिनौता हाईस्कूल, पिपरिया, उत्कृष्ट कालेज कुंडम। जैसे 10 और स्कूल शामिल हैं।

हाई स्कूल बेलखाडू में 687 छात्रों में से सिर्फ 22 को टीका लगा है। इसी तरह हायर सेकेंडरी भीटा में 345 छात्रों में से 95 ने टीका लगवाया है। उत्कृष्ट कुंडम कालेज में 480 छात्रों में से सिर्फ 3 को टीका लगा है।



पेज