J&K Updates : श्रीनगर हमले में दो जवान शहीद, 14 घायल - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

J&K Updates : श्रीनगर हमले में दो जवान शहीद, 14 घायल

J&K Updates : श्रीनगर में सोमवार को पुलिस बस पर आतंकियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी. इस हमले में दो पुलिस जवान शहीद हो गए और 14 घायल हो गए. वही पुलिस के मुताबिक अंधेरे का फायदा उठाकर आतंकी फरार हो गए.

J&K Updates : श्रीनगर के बेहद किलेबंद इलाके में सोमवार को एक पुलिस बस पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया. इस घटना में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है. पुलिस ने बताया कि हमला जैश-ए-मोहम्मद (JeM) की एक शाखा द्वारा किया गया है.

गौरतलब है कि अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और लेथपोरा (पुलवामा) कार बम विस्फोट (घटना में 40 जवान शहीद हो गए थे) के बाद से घाटी में सुरक्षा बलों पर यह पहला बड़ा हमला है.

पीएम मोदी ने हमले के बारे में मांगी जानकारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले के बारे में जानकारी मांगी है. वहीं ट्विटर पर एक पोस्ट में, प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा है, "उन्होंने उन सुरक्षा कर्मियों के परिवारों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की है जो हमले में शहीद हुए हैं."

उमर अब्दुल्ला ने घटना पर दुख व्यक्त किया

नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी ट्विटर पर घटना को लेकर दुख व्यक्त किया. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है, “श्रीनगर के बाहरी इलाके में एक पुलिस बस पर आतंकी हमले की भयानक खबर. मैं इस हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं और साथ ही मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं.”

तीन आतंकियों ने पुलिस बस पर की थी अंधाधुंध फायरिंग

वहीं पुलिस ने जानकारी दी कि आतंकवादियों ने श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके जेवान में जम्मू-कश्मीर पुलिस की सशस्त्र शाखा की 9वीं बटालियन की पुलिस बस पर अंधाधुंध गोलीबारी की. इसमें 16 पुलिस कर्मी घायल हो गए. उन्हें तुरंत बादामीबाग में सेना के 92 बेस अस्पताल ले जाया गया जहां दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. पुलिस सूत्रों ने बताया कि मृतकों में एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और दूसरा एक कांस्टेबल था. सूत्रों ने बताया कि तीन आतंकवादियों ने हमले को अंजाम दिया था. वे स्कूटी पर आए और पुलिस बस पर अंधाधुंध फायरिंग कर फरार हो गए.

एक बयान में, पुलिस ने कहा है, "प्रारंभिक जांच से पता चला है कि तीन आतंकवादियों ने ज़ेवान के पास पुलिस कर्मियों को ले जा रहे एक पुलिस वाहन पर अंधाधुंध गोलीबारी की थी ... पुलिस दल अपने कर्तव्यों को पूरा करने के बाद अपने परिसर में वापस आ रहा था. हालांकि जवाबी फायरिंग की गई, लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर आतंकी मौके से भागने में सफल रहे.” पुलिस ने बताया कि जवाबी फायरिंग में एक आतंकवादी घायल हुआ है. पुलिस ने कहा कि, 'विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि हमला जैश-ए-मोहम्मद की शाखा कश्मीर टाइगर्स ने किया था.’

इस साल आतंकी हमलों में 19 पुलिसकर्मी हो चुके हैं शहीद

बता दें कि जेवान में जम्मू-कश्मीर पुलिस का सशस्त्र विंग परिसर है, जहां कई सशस्त्र पुलिस बटालियन हैं. इसमें सीआरपीएफ का सेक्टर मुख्यालय और आईटीबीपी का स्टेशन मुख्यालय भी है. गौरतलब है कि इस साल आतंकी लगातार पुलिसकर्मियों पर हमले कर रहे हैं. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक घाटी में सोमवार को हुए आतंकवादी हमलों में शहीद हुए दो पुलिसकर्मियों सहित अब तक 19 पुलिसकर्मी मारे गए हैं. दो दिन पहले बांदीपुर में आतंकियों ने दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी. पुलिस ने कहा कि उन्होंने आतंकवादियों की पहचान कर ली है.