IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका

भारत (IND) और दक्षिण अफ्रीका (SA) के बीच आगामी 26 दिसंबर से पहला टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा. इसके लिए भारतीय टीम जल्द ही अफ्रीका रवाना होगी.


IND vs SA Test Series: भारतीय टीम (IND) जल्द ही दक्षिण अफ्रीका (SA) के दौरे पर रवाना हो जाएगी, जहां उसे 26 दिसंबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इससे पहले भारत के टेस्ट उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोटिल होकर इस सीरीज से बाहर हो चुके हैं. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) के खेलने पर भी संशय की स्थिति बनी हुई है. डिकॉक निजी कारणों से इस सीरीज के कुछ मैचों में हिस्सा नहीं लेंगे. देखने वाली बात होगी कि क्या वह पहले मुकाबले में टीम के साथ जुड़ेंगे या नहीं. पूरा मामला जान लेते हैं.


आखिर क्या है वजह?


दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक के भारत के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में खेलने की संभावना कम है. दरअसल डिकॉक अपने पहले बच्चे के जन्म के चलते टीम से अलग हो सकते हैं. वह कुछ समय अपनी पत्नी और परिवार के साथ बिताना चाहते हैं. दक्षिण अफ्रीका के चयन संयोजक विक्टर म्पित्सांग ने सोमवार को एक क्रिकेट वेबसाइट ने कहा, "उम्मीद है कि डिकॉक आखिरी टेस्ट में नहीं खेलेंगे. उनके जाने से टीम में काफी मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि वे टीम में एक बल्लेबाज के साथ एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं."


टेस्ट में कैसा है डिकॉक का रिकॉर्ड?


डिकॉक ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. तब से वह लगातार टीम के साथ जुड़े हुए हैं और तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अगर उनके टेस्ट करियर की बात की जाए, तो डिकॉक ने अब तक 53 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 39.10 के एवरेज से 3245 रन बनाए हैं. खास बात यह है कि उनका टेस्ट मैच में स्ट्राइक रेट 70 से ऊपर है. हर फॉर्मेट में डिकॉक बेहतरीन बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग करते हैं. वे इस वक्त दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार हैं.