बाजरा खरीदने केंद्र सरकार की हां का इंतजार - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

बाजरा खरीदने केंद्र सरकार की हां का इंतजार


भोपाल । प्रदेश में इस बार बाजरा खरीदी शुरू करने केंद्र सरकार की हां का इंतजार है। दरअसल इस वर्ष अतिवर्षा से बाजरे का दाना बदरंग है। बाजरे में नमी 16 फीसदी से ज्यादा है। यह बाजरा मानक पर खरा नहीं उतर रहा है। इससे भिंड और ग्वालियर में बाजरे की खरीद बंद है। यहां खरीद शुरू करने के लिए अब केंद्र सरकार की हां का इंतजार है। प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने 10 दिसंबर को भारत सरकार को मानक में रियायत देने के लिए पत्र लिखा है। पत्र का जवाब आने तक किसानों को इंतजार करना होगा।
 प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने 10 दिसंबर को भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग उपभोक्ता मामले खाद्य एवं उपभोक्ता वितरण मंत्रालय के सचिव को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने बताया है कि कलेक्टर ग्वालियर और भिंड ने अतिवर्षा से खरीफ सीजन की फसल 15 से 20 प्रतिशत तक प्रभावित होना बताया है। इससे मोटे अनाज खासकर बाजरे दाने 10 फीसदी तक क्षतिग्रस्त और 15 फीसदी तक बदरंग पाए जा रहे हैं। प्रमुख सचिव ने भारत सरकार के सचिव से मानक में शिथिलता प्रदान करने के लिए लिखा है, ताकि किसानों से समर्थन मूल्य पर बाजरे का क्रय किया जा सके। अब केंद्र सरकार की हां के बाद ही किसानों से समर्थन मूल्य पर बाजरे की खरीद की जाएगी। फिलहाल खरीद बंद है।