बाबर क्रूज मिसाइल का पाकिस्तान में सफल परीक्षण..जानिए क्या है इस मिसाइल की खासियत - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

बाबर क्रूज मिसाइल का पाकिस्तान में सफल परीक्षण..जानिए क्या है इस मिसाइल की खासियत

बाबर क्रूज मिसाइल का पाकिस्तान में सफल परीक्षण..जानिए क्या है इस मिसाइल की खासियत





इस्लामाबाद पाकिस्तान

पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को स्वदेश में निर्मित बाबर क्रूज मिसाइल 1बी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पाक सेना की प्रचार यूनिट इंटरसर्विस पब्लिक रिलेशन ने बताया कि मिसाइल परीक्षण के मौके पर नेशनल इंजीनियरिंग ऐंड साइंटिफिक कमीशन के अध्यक्ष डॉ.राजा समर, आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्स कमान के कमांडर लेफ्टीनेंट मुहम्मद अली, वरष्ठि सैन्य अधिकारी, वैज्ञानिक और रणनीतिक संगठनों के इंजीनियर मौजूद थे। 


राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस परीक्षण पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी है। इसी साल अगस्त में पाकिस्तान की सेना ने फतह-1 का भी परीक्षण किया था। यह मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम एक साथ कई हमले करने में सक्षम है। यही नहीं आर्मी ने मीडिया रेंज की बलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1- ए का भी इसी साल मार्च में परीक्षण किया था। 


मिलिट्री की मीडिया विंग ने कहा कि मिसाइल का अपडेट वर्जन 900 किलोमीटर तक मार कर सकता है। इस मिसाइल में कुछ नए बदलाव किए गए हैं, जिनका परीक्षण इस टेस्ट में किया गया है। इस मिसाइल का पाकिस्तान ने पहला परीक्षण इसी साल फरवरी में किया था। शुरुआती वर्जनके बारे में बताया गया था कि यह 700 किलोमीटर तक मार सकती है। अब अडवांस वर्जन को लेकर 900 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम होने की बात कही जा रही है।