मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगी ग्रामीण परिवहन सेवा गोविंद सिंह राजपूत - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

It is our endeavor that we can reach you every breaking news current affairs related to the world political news, government schemes, sports news, local news, Taza khabar, hindi news, job search news, Fitness News, Astrology News, Entertainment News, regional news, national news, international news, specialty news, wide news, sensational news, important news, stock market news etc. can reach you first.

Breaking

मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगी ग्रामीण परिवहन सेवा गोविंद सिंह राजपूत


मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगी ग्रामीण परिवहन सेवा
गोविंद सिंह राजपूत




भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री की मंशानुसार, परिवहन मंत्री ने बैठक में अफसरों को दिए नीति एवं नियम बनाने के निर्देश 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मंत्रालय में आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान मध्यप्रदेश में जल्द ही ग्रामीण परिवहन सेवा पर नीति व नियम बनाने के निर्देश अफसरों को दिए। बैठक में श्री राजपूत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को कई जगह बस की सुविधा उपलब्ध न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। नतीजन लोगों को आटो एवं ट्रैक्टर में जबरन बैठकर सफर करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन सेवा के नीति एवं नियम बनने के बाद मिलने वाली सुविधा से एक ओर जहां लोगों को राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर कर के रूप में प्रदेश सरकार को राजस्व की प्राप्ति होगी। बैठक में अपर परिवहन आयुक्त एसएन मिश्रा, परिवहन आयुक्त मुकेश जैन सहित विभाग के आला अफसर मौजूद थे। बैठक में परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने उदयगढ़ से दाहौद तक बस संचालन के संबंध में परिवहन आयुक्त को निर्देश दिए। साथ ही गुजरात के मंडोह से आने वाली बस को बरझर तक बढ़ाने के संबंध में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 


3000 करोड़ से कम न हो राजस्व संग्रहण :


बैठक के दौरान परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने वर्ष 2021-22 के दौरान राजस्व संग्रहण पर चर्चा की। बैठक में परिवहन आयुक्त ने बताया कि नवंबर 2021 तक 1744 करोड़ रुपए का राजस्व विभाग ने अर्जित कर लिया है। आगामी चार महीने में 3000 करोड़ के लक्ष्य को पार कर जाएंगे। इस पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने राजस्व संग्रहण में किसी भी तरह की कोताही ना बरतने के निर्देश परिवहन आयुक्त को दिए। रैट्रो रिफ्लेक्टिंग टेप की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी जताते हुए परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने विभाग के अफसरों को निर्देश दिए की यह आम जन की जानृ-नाल की सुरक्षा से जुड़ा विषय है, इसलिए रैट्रो रिफ्लेक्टिंग टेप एवं रियर मार्किग प्लेट एसओपी अनुसार प्राप्त प्रस्ताव को नियामानुसार जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों की परेशानी को देखते हुए अफसर इस समस्या का जल्द हल निकालें। समीक्षा बैठक के दौरान श्री राजपूत ने व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइज के संबंध में डीम्ट्स नई दिल्ली से सात दिन के अंदर आरएफपी प्राप्त करने के निर्देश अफसरों को दिए। 


ई-व्हीकल प्रणाली में गति लाए अफसर :


समीक्षा बैठक के दौरान परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने प्रदेश की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति पर समीक्षा करते हुए ई-व्हीकल के क्रियानवन में गति लाने कि निर्देश अफसरों को दिए। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशानुरुप प्रदेश में ई-वाहन को बढ़ावा दिया जाएगा। बैठक के दौरान मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि हाल ही में गोवा में संपन्न देश भर के परिवहन मंत्रियों की बैठक में ई-वाहन को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के सुझाव को केंद्र सहित तमाम राज्यों ने सराहा है। उन्होंने कहा कि आने वाला समय ई-व्हीकल, सौर्य ऊर्जा और ड्रोन का ही है। इसलिए हमें भी  ई-व्हीकल के माडल को लागू करने में बढ़ावा देना होगा। बैठक के दौरान मुख्य सचिव एसएन मिश्रा ने गोवा बैठक की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी ई-व्हीकल के क्षेत्र में पूंजी निवेश करने वाले निवेशकों को एक दिन की कार्यशाला में आमंत्रित करने का सुझाव दिया, ताकि प्रदेश के किसी हिस्से में इससे बड़ा उद्योग लगाने में प्रोत्साहित किया जा सके। इस पर सहमित व्यक्त करते हुए परिवहन मंत्री ने उक्त कार्यक्रम की रूप रेखा तय करने के निर्देश अफसरों को दिए। बैठक के दौरान परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने अफसरों से दो टूक कहा कि इस बैठक के दौरान हुई चर्चा का परिणाम अगली बैठक की समीक्षा में नजर आना चाहिए। हम सब को मिलकर मध्यप्रदेश की जनहितैषी सरकार की मंशा को जमीन पर उतारने का प्रयास करना होगा। 


भोपाल परिवहन कार्यालय के नए भवन का लोकार्पण इसी माह में 


समीक्षा बैठक के दौरान शहर के कोकता ट्रासपोर्ट नगर में निर्मित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भोपाल के नव-निर्मित कार्यालय भवन का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कर कमलों से  दिसंबर माह में कराने पर चर्चा की गई। परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने उक्त कार्यक्रम की तैयारी के निर्देश अफसरों को दिए। 


शिविर लगाकर होगा आटो चालकों की समस्या का निराकरण 


प्रदेश भर में संचालित आटो सेवा के सुचारू संचालन के लिए परमिट एवं फिटनेस से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर लगाकर हल करने के निर्देश परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने परिवहन आयुक्त मुकेश जैन को दिए।  निवास पर मिलने आए आटो चालकों के प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर परिवहन मंत्री ने उक्त निर्देश अफसरों के दिए। शिविर के माध्यम से आटो चालकों की  परमिट एवं फिटनेस सहित अन्य समस्याओं का निराकरण किया जा सकेगा।

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत